खतरनाक मोड़ पर अफगानिस्तान: संयुक्त राष्ट्र दूत

काबुल, 7 अगस्त (आईएएनएस)। देश के संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि डेबोरा लियोन ने कहा, अफगानिस्तान एक खतरनाक मोड़ पर है क्योंकि युद्ध एक नए चरण में प्रवेश कर गया है।

उन्होंने शुक्रवार को सुरक्षा परिषद को एक ब्रीफिंग में कहा, अफगानिस्तान अब एक खतरनाक मोड़ पर है। आगे या तो एक वास्तविक शांति वार्ता है या संकटों का एक दुखद रूप से जुड़ा हुआ सेट है: एक तीव्र मानवीय स्थिति के साथ एक तेजी से क्रूर संघर्ष और मानवाधिकारों के हनन को बढ़ाना है।

उन्होंने सुरक्षा परिषद से अफगानिस्तान को तबाही की स्थिति में गिरने से रोकने के लिए काम करने के लिए कहा इतना गंभीर कि इस सदी में कुछ, अगर कोई हो, समानताएं होंगी।

उन्होंने कहा, और मैं आपको विश्वास दिलाती हूं कि इस तरह की तबाही के परिणाम अफगानिस्तान की सीमाओं से बहुत दूर होंगे। मुझे विश्वास है कि सुरक्षा परिषद और व्यापक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय सबसे विकट परि²श्यों को रोकने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए एकता में कार्य करने और जल्दी से कार्य करने की आवश्यकता होगी।

लियोन ने कहा, पिछले हफ्तों में, अफगानिस्तान में युद्ध एक नए, घातक और अधिक विनाशकारी चरण में प्रवेश कर गया है।

उन्होंने कहा, ग्रामीण इलाकों पर कब्जा करने के लिए जून और जुलाई के दौरान तालिबान के अभियान ने महत्वपूर्ण क्षेत्रीय लाभ हासिल किए हैं। इस मजबूत स्थिति से, उन्होंने बड़े शहरों पर हमला करना शुरू कर दिया है।

दूत के अनुसार, कंधार, हेरात और हेलमंद की प्रांतीय राजधानियां महत्वपूर्ण दबाव में आ गई हैं, तालिबान द्वारा शहरी केंद्रों को हथियारों के बल पर कब्जा करने का एक स्पष्ट प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस रणनीति से लोगों की संख्या बेहद परेशान करने वाली है और राजनीतिक संदेश और भी ज्यादा परेशान करने वाला है।

दूत की यह टिप्पणी तब आई है जब तालिबान ने शुक्रवार को ईरान की सीमा पर स्थित निमरोज प्रांत की राजधानी जरांज शहर पर कब्जा कर लिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा देश से अमेरिकी सैनिकों की पूर्ण वापसी की घोषणा के बाद से समूह द्वारा प्रांतीय राजधानी पर यह पहला कब्जा है।

तालिबान ने गुरुवार रात प्रांतीय राजधानी पर हमला किया। हमले के बाद, शहर के सैकड़ों निवासी सुरक्षा की बेताबी तलाश में ईरान के साथ सीमा की ओर भाग गए।

निमरोज में पांच जिले हैं, जिनमें से तीन अब पूरी तरह तालिबान के नियंत्रण में हैं।

समूह अब तक 200 से अधिक जिलों को जब्त कर चुका है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम