खराब हवा में सांस ले रही दिल्ली, बारिश की संभावना ने दी बेहतरी की आस

नई दिल्ली, 12 मार्च (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में शुक्रवार को धूल के कारण एयर क्वोलिटी इंडेक्स खराब की श्रेणी में दर्ज हुआ। हालांकि पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि शहर में बारिश होने की संभावना है, जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

मंत्रालय के सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, आज कुछ जगहों पर तेज धूल भरी हवाओं और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इस अपेक्षित बारिश के वायु की गुणवत्ता पर सकारात्मक असर डालने की संभावना है।

दिल्ली में एक्यूआई 218 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है, जिसके कल तक सुधरकर मध्यम श्रेणी में आने की उम्मीद है। बता दें 0 से 5 की सीमा के भीतर के एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, वहीं 51 से 100 को संतोषजनक, 101 से 200 तक मध्यम, 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बहुत खराब और 401 से 500 के बीच होने पर गंभीर माना जाता है।

अधिकारियों ने संवेदनशील लोगों को सलाह दी है कि वे ज्यादा देर तक बाहर न रहें।

राजधानी के 39 प्रदूषण निगरानी स्टेशनों में से नरेला में सबसे ज्यादा 315 एक्यूआई दर्ज किया गया। इसके बाद बवाना में 303 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर एक्यूआई रहा।

दिल्ली के पड़ोसी क्षेत्रों – गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा के निवासी भी खराब हवा में ही सांस ले रहे हैं। 270 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर एक्यूआई के साथ गाजियाबाद की हवा सबसे ज्यादा खराब रही।

–आईएएनएस

एसडीजे/एएनएम