खेल मंत्रालय भारतीय फुटबाल को अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करेगा : रिजिजू

 अहमदाबाद, 18 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजिजू ने कहा कि मंत्रालय भारत में फुटबाल को अगले स्तर पर ले जाने के लिए जहां जरूरत होगी वहां अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

  अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने 47 वर्षीय रिजिजू के हवाले से बताया, “हमने हाल के समय में पुरुष और महिला टीमों को बेहतर होते हुए देखा है। हम युवा खिलाड़ियों को ढूंढ़ने, उन्हें बेहतर करने और पेशेवर ट्रेनिंग मुहैया कराने के लिए जहां हो सकेगा वहां अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे।”

रिजिजू यहां हुए इंटरकॉन्टिनेंटल कप-2019 के दौरान बातचीत कर रहे थे। उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय खिलाड़ियों की बेहतर ट्रेनिंग, कोचिंग और अन्य सुविधाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा।

रिजिजू ने कहा, “खेल मंत्रालय बेहतर प्रशिक्षण, कोचिंग और सुविधाओं समेत एआईएफएफ की अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। हम हमेशा मौजूद रहेंगे। मैं भारत में किसी भी तरह के खेल का समर्थन करने के लिए बहुत उत्साहित हूं और मेरे लिए फुटबाल बहुत खास है।”

भारत की सीनियर महिला टीम हाल में फीफा रैंकिंग में ऊपर चढ़ी है और इसके लिए रिजिजू ने टीम की प्रशंसा भी की। उन्होंन कहा, “फीफा रैंकिंग में भारतीय टीम 57वें पायदान पर पहुंची और इसके लिए मुझे उनकी सराहना करनी चाहिए। यह बहुत बड़ी छलांग है। मुझे पूरा विश्वास है कि महिला टीम का स्तर और आगे बढ़ेगा।

रिजिजू ने कहा, “लोकप्रियता, पहुंच और आकार के मामले में फुटबाल सबसे बड़ा खेल है। हमें अपने फुटबाल को बेहतर बनाने के लिए काफी प्रयास करना होगा। गांव हो या शहर, फुटबाल एक ऐसा खेल है जिसे कहीं भी खेला जा सकता है। मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में भारतीय फुटबाल का स्तर आगे बढ़ेगा।”