गाजा-इजरायल सीमा के पास प्रदर्शन में 20 लोग घायल

गाजा, 26 अगस्त (आईएएनएस)। साल 2007 के बाद से तटीय एन्क्लेव पर लगाए गए नाकेबंदी के विरोध में गाजा पट्टी और इजराइल के बीच सीमा के पास एक प्रदर्शन के दौरान कम से कम 20 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को सीमा क्षेत्र में गश्त कर रही इजरायली सेना की जीपों पर घर के बने हथगोले फेंके, जिसके बाद सैनिकों ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे।

फिलिस्तीनी चिकित्सकों ने कहा कि 20 घायलों में से तीन को गोली मार दी गई और उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

बुधवार को, इस्लामिक हमास आंदोलन सहित फिलिस्तीनी गुटों के नेताओं ने लोगों से इजरायल के साथ सीमाओं के पास प्रदर्शन करने का आह्वान किया, ताकि कड़े नाकाबंदी को कम करने, वित्तीय सहायता और निर्माण सामग्री के प्रवेश की अनुमति देने के लिए इजरायल की अस्वीकृति के खिलाफ प्रदर्शन किया जा सके।

इससे पहले दिन, हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि 32 वर्षीय ओसामा इदिह की 21 अगस्त को इजरायल के साथ सीमाओं पर संघर्ष के दौरान गंभीर चोट लगने के कारण अस्पताल में मौत हो गई थी।

बुधवार को एक सप्ताह से भी कम समय में यह दूसरा प्रदर्शन है।

पर्यवेक्षकों ने गहरी चिंता व्यक्त की है कि गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों और इजरायल के बीच हिंसा की वर्तमान वृद्धि से तनाव की एक और लहर पैदा हो सकती है।

दोनों पक्षों के बीच 11 दिनों तक चले और 21 मई को समाप्त हुए तनाव में 250 से अधिक फिलिस्तीनी और 13 इजरायली मारे गए थे।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस