गुटेरेस ने इथियोपिया के टाइग्रे में नागरिकों की हत्या की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र, 26 जून (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इथियोपिया के संघर्ष प्रभावित टाइग्रे क्षेत्र के एक गांव पर हवाई हमले की कड़ी निंदा की है, जिसमें कथित तौर पर कई नागरिक मारे गए थे।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को कहा कि गुटेरेस ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के तहत सभी पक्षों को अपनी जिम्मेदारियों को निभाने और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता दोहराई।

गुटेरेस ने इस घटना की एक स्वतंत्र और तेज जांच का आह्वान किया, जिसमें टाइग्रे में लड़ाई को तत्काल समाप्त करने की आवश्यकता को दोहराया और साथ ही संघर्ष को शांतिपूर्वक हल करने के लिए तत्काल कदम उठाए।

नवंबर 2020 से, इथियोपिया सरकार टाइग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट के खिलाफ सैन्य अभियान चला रही है, जिसने इस क्षेत्र पर शासन किया था।

इससे पहले शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अवर महासचिव रमेश राजसिंघम ने टाइग्रे में डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के तीन स्टाफ सदस्यों की हत्या पर नाराजगी व्यक्त की थी।

उन्होंने एक बयान में कहा, टाइग्रे में तीन मेडिसिन्स सैन्स फ्रंटियर (एमएसएफ या डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स) स्टाफ के सदस्यों के मारे जाने की खबरें अपमानजनक और दुखद हैं।

मैं मानवीय कार्यकतार्ओं के खिलाफ निर्देशित सभी हमलों की कड़ी निंदा करता हूं। सभी नागरिकों की तरह मानवीय कार्यकतार्ओं का सम्मान और संरक्षण किया जाना चाहिए। अधिकारियों को अब अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के गंभीर उल्लंघन की इन रिपोटरें की तुरंत जांच करनी चाहिए।

तीनों गुरुवार दोपहर यात्रा कर रहे थे जब एमएसएफ का उनसे संपर्क टूट गया।

एमएसएफ ने पुष्टि की शुक्रवार की सुबह, उनका वाहन खाली पाया गया और उनके शव कुछ मीटर की दूरी पर पड़े थे।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम