गोवा पर्यटन को कोविड से 2,000-7,200 करोड़ रुपये का नुकसान : रिपोर्ट

पणजी, 19 दिसंबर (आईएएनएस)। गोवा के पर्यटन उद्योग को कोविड-19 महामारी के कारण 2,000 से 7,200 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है और 35 प्रतिशत से 58 प्रतिशत तक नौकरी जा सकती है। यह जानकारी एक रिपोर्ट से मिली है।

गोवा पर्यटन मंत्रालय और कंसल्टेंसी फर्म केपीएमजी एडवाइजरी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संकलित रिपोर्ट कोपिंग विद कोविड-19 : सरवाइवल एंड रिवाइवल ऑफ गोवा टूरिज्म इंडस्ट्री ने यह भी कहा कि राज्य पर्यटन उद्योग राज्य सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की ओर सीधे 16.43 प्रतिशत राजस्व का योगदान देता है और राज्य की लगभग 35 प्रतिशत आबादी सीधे पर्यटन क्षेत्र द्वारा नियोजित है।

रिपोर्ट गोवा पर्यटन मंत्रालय और केपीएमजी द्वारा किए गए सर्वेक्षण पर आधारित थी, जिसमें 600 उत्तरदाताओं को शामिल किया गया था।

सर्वेक्षण का उद्देश्य गोवा में पर्यटन उद्योग पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव की जांच करना था।

गोवा सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, यह सर्वेक्षण वास्तव में अच्छी पहल थी, पहली बार इसने पर्यटन उद्योग को बहुत व्यापक तरीके से कवर किया, जिसमें अपकमिंग स्टार होटल से लेकर गेस्ट हाउस, शक्स से लेकर टैक्सी ड्राइवर, स्वतंत्र गाइड, फ्रीलांसर आदि शामिल हैं।

बयान में कहा गया है कि सर्वेक्षण से एकत्र किए गए आंकड़ों का उपयोग महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों को कम करने के लिए किया जाएगा।

गोवा को देश के समुद्र तट और नाइटलाइफ शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है और पिछले साल यहां लगभग 80 लाख पर्यटक आए थे। कोविड-19 महामारी ने इस साल गोवा में पर्यटकों के आगमन को बुरी तरह प्रभावित किया है।

–आईएएनएस

एमएनएस/एसजीके