गोवा में जीर्ण-शीर्ण सरकारी भवनों की पहचान कर सौंदर्यीकरण होगा

पणजी, 13 फरवरी (आईएएनएस)। गोवा के विभिन्न हिस्सों में सरकारी भूमि अधिग्रहण प्रक्रियाओं के बीच, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शनिवार को निर्वाचित ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों से अप्रयुक्त सरकारी भूमि और भवनों की पहचान करने का आग्रह किया, जिन्हें स्थानीय समुदाय के लिए स्थायी संपत्ति बनाने खातिर इस्तेमाल किया जा सकता है।

शनिवार को सभी ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस करने वाले सावंत ने यह भी कहा कि गोवा के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े सभी ढांचे और स्थल, जिनमें कुछ किले और स्वतंत्रता सेनानियों के घर भी शामिल हैं, को पुर्तगाली शासन से गोवा की मुक्ति के 60 वर्ष होने के हिस्से के तौर पर पुनर्निर्मित और बहाल किया जाएगा।

सावंत ने कहा, मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि आप अपने संबंधित पंचायत क्षेत्रों में सभी अप्रयुक्त सरकारी जमीनों और भवनों की पहचान करें। हम उन्हें समुदाय के लिए संपत्ति में बहाल कर सकते हैं और उनका नवीनीकरण कर सकते हैं।

सावंत ने कहा कि जीर्णशीर्ण सरकारी इमारतों का नवीनीकरण किया जाएगा, ताकि उन्हें गांव के लिए आवश्यक सामुदायिक संपत्तियों में परिवर्तित किया जा सके।

सावंत ने यह भी कहा कि गोवा सरकार सभी ऐतिहासिक स्मारकों का नवीनीकरण करेगी और युवाओं को प्रेरित करने के लिए ऐतिहासिक स्थानों को संरक्षित करेगी।

सावंत ने कहा, गोवा स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़ी एक भी संरचना को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इन सभी संरचनाओं को बहाल और पुनर्निर्मित किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने 1961 में पुर्तगाली शासन के 451 वर्षो के शासन से गोवा की मुक्ति के 60 वें वर्ष के जश्न को मनाने के लिए गोवा सरकार को 300 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

–आईएएनएस

वीएवी/एसजीके