चीन का बीबीके समूह वनप्लस टीवी के जरिए देगा श्याओमी को टक्कर

नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)| भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जून तिमाही में 30 फीसदी से ज्यादा बाजार हिस्सेदारी रखनेवाली वनप्लस, रियलमी, ओप्पो और वीवो जैसे स्मार्टफोन्स ब्रांड का स्वामित्व रखनेवाला चीनी औद्योगिक समूह बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स ने अब देश के टीवी बाजार पर श्याओमी को टक्कर देने के लिए नजरें गड़ा दी है। गुआंगदोंग के दोंगुअन स्थित मुख्यालय वाले बीबीके समूह ने अब अपनी भारत की योजनाओं को गति दी है। पहले कंपनी ने रियलमी स्मार्टफोन लांच कर मध्यम खंड के स्मार्टफोन बाजार में श्याओमी को कड़ी टक्कर दी। अब कंपनी इस महीने वनप्लस टीवी लांच करने जा रही है, ताकि श्याओमी के मी टीवीज को कड़ी टक्कर दे सके।

2019 की दूसरी तिमाही में भारत में स्मार्टफोन खंड में श्याओमी की बाजार हिस्सेदारी 28 फीसदी थी।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स ने वीवो (11 फीसदी), रियलमी (9 फीसदी), ओप्पो (8 फीसदी) और वनप्लस (30,000 रुपये से अधिक मूल्य के प्रीमियम खंड में 43 फीसदी) बाजार हिस्सेदारी के साथ श्याओमी को दूसरे स्थान पर धकेल दिया था।

भारत में टीवी खंड में अब तक श्याओमी की टीवी काफी सफल रही थी। आईडीसी के मुताबिक, भारतीय स्मार्टटीवी बाजार में श्याओमी की हिस्सेदारी साल की दूसरी तिमाही में 39 फीसदी रही। इस साल की जून तिमाही में श्याओमी लगातार पांच तिमाहियों से पहले नंबर पर रही है।

वनप्लस के सीईओ पीट लाऊ के मुताबिक, वनप्लस टीवी को सबसे पहले भारतीय बाजार में उतारा जाएगा, क्योंकि कंपनी के स्थानीय कंटेंट प्रदाताओं के साथ प्रगाढ़ रिश्ते हैं।

बीबीके फिलहाल दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी निर्माता है, जो उत्पाद की संख्या के मामले में हुआवेई से भी बड़ी है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने आईएएनएस को बताया, “इस खंड में वनप्लस के स्मार्टफोन की तरह ही काफी सफल होने की संभावना है। प्रीमियम टीवी खंड में देश में सीमित ब्रांड हैं।”