चीन मध्य पूर्व की शांति प्रक्रिया पर ध्यान देता है

बीजिंग, 3 दिसंबर (आईएएनएस)। 75वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा का पूर्णाधिवेशन 2 दिसंबर को आयोजित हुआ। जिसमें फिलिस्तीन मामले और मध्य पूर्व स्थिति की चर्चा की गयी। संयुक्त राष्ट्र स्थित चीनी स्थाई प्रतिनिधि च्यांग ज्वुन ने इसमें भाग लिया और चीन के रुख पर प्रकाश डाला।

च्यांग ज्वुन ने कहा कि फिलिस्तीन मामला मध्य पूर्व मामले का केंद्र है जो क्षेत्रीय शांति, अंतर्राष्ट्रीय न्याय और मानवीय विवेक से जुड़ा हुआ है। चीन लगातार फिलिस्तीन मामले पर बड़ा ध्यान देता है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 1 दिसंबर को आयोजित फिलिस्तीनी जनता के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय दिवस के स्मृति समारोह को बधाई संदेश भेजा। उन्होंने इस बात को दोहराया कि चीन अविचल रूप से फिलिस्तीनी जनता को न्यायपूर्ण कार्य करने का समर्थन देता है, और फिलिस्तीन मामले का शांतिपूर्ण समाधान करने की सभी कोशिशों का समर्थन करता है।

च्यांग ज्वुन के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को दो देशों के प्रस्ताव की सही दिशा पर कायम रहना चाहिये। संयुक्त राष्ट्र संघ के संबंधित प्रस्ताव, शांति के लिए भूमि सिद्धांत, और ो देशों के प्रस्ताव में कई पीढ़ियों की बुद्धि व कोशिश शामिल हुई है। जो मध्य पूर्व की शांति प्रक्रिया में महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इसे पालन करने और लागू करने की जरूरत है। फिलिस्तीन व इजराइल को शांतिपूर्ण वार्ता पर कायम रहना चाहिये। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भी शांतिपूर्ण वार्ता को मजबूत करने की कोशिश करनी चाहिये।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस