चीन में और 8 प्रांतों को गरीबी से छुटकारा मिला

 बीजिंग, 2 मार्च (आईएएनएस)| चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन दफ्तर से मिली खबर के अनुसार गत दिसंबर में तिब्बत की सभी गरीब काउंटियों का गरीबी से मुक्त होने के बाद इस फरवरी के अंत तक देश में और 8 प्रांत व केंद्रीय प्रशासित शहर की सभी गरीब काउंटियों को गरीबी से छुटकारा मिल गया है।

 पश्चिमी चीन के शैन शी प्रांत सरकार ने थुंग छ्वांग शहर के इन थाई जिले समेत 29 गरीब काउंटियों का गरीब काउंटियों की सूची में हटने की मंजूरी दी। इस तरह शैन शी प्रांत की कुल 56 गरीब काउंटियों को गरीबी के चंगुल से मुक्ति मिली है। विभिन्न पक्षों की समान कोशिशों से शैन शी प्रांत में गरीबी दर वर्ष 2013 की 15.1 प्रतिशत से घटकर वर्तमान में 0.75 प्रतिशत रह गई है ।

28 फरवरी को मध्य चीन के ह नान प्रांत ने पिंग यू समेत 14 गरीब काउंटियों के गरीबी से मुक्त होने की घोषणा की। इस तरह ह नान प्रांत की सभी 53 गरीब काउंटियों ने गरीबी उन्मूलन का कार्य पूरा किया। वर्तमान में ह नान प्रांत की गरीबी दर वर्ष 2013 की 8.79 प्रतिशत से घटकर 0.41 प्रतिशत रह गई है।

इसके अलावा इस फरवरी के अंत में ह पेइ, हाए नान, शानशी, हे लोंग च्यांग, हू नान प्रांत और छोंग छिंग शहर ने भी घोषणा की कि उन की सभी गरीब काउंटियों को गरीबी से मुक्ति मिल गई है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)