चीन : वू हान में विश्व सैन्य खेल समारोह 18 अक्टूबर से

बीजिंग, 10 जुलाई (आईएएनएस)| सातवां विश्व सैन्य खेल समारोह 18 अक्टूबर को मध्य चीन के वू हान शहर में आयोजित होगा। आयोजन समिति ने अब तक अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल परिषद के 105 सदस्य देशों के 10719 लोगों के औपचारिक पंजीकरण की सूचना दी है। अंतिम दौर का पंजीकरण चल रहा है। सूत्रों के अनुसार, वू हान में विश्व सैन्य खेल समारोह के स्टेडियमों का निर्माण कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। मेजबान शहर वू हान ने विश्व के लिए उच्चस्तरीय, चीनी शोभा वाला शानदार और असाधारण अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल समारोह प्रस्तुत करने का वादा किया है। आम लोग टिकट खरीदकर स्थल पर उन इवेंट की स्पर्धा को देख सकेंगे।

विश्व सैन्य खेल समारोह अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल परिषद द्वारा आयोजित वैश्विक सैनिकों का सर्वोच्च स्तरीय चतुर्मुखी खेल समारोह है, जो हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाता है। इसे सैनिकों का ओलंपिक भी कहा जाता है। शांति काल में विभिन्न देशों की सेनाओं द्वारा अपनी छवि दिखाने, मित्रवत आवाजाही बढ़ाने और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव का विस्तार करने वाला यह महत्वपूर्ण मंच है।

सातवें विश्व सैन्य खेल समारोह की कार्यकारी समिति के उपनिदेशक और सचिव क्वो च्येन चोंग ने मंगलवार को पेइचिंग में देशी-विदेशी मीडिया को इस खेल समारोह की तैयारियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “सातवां विश्व सैन्य खेल समारोह 18 से 27 अक्टूबर को वू हान में आयोजित होगा। इसमें निशानेबाजी, तैराकी, ट्रैक एंड फील्ड, बास्केटबॉल समेत 27 बड़े खेलों की 329 इवेंट होंगे, जिनमें वायुसेना के पैंटालून, फौजी पैंटालून, नौसेना के पैंटालून, क्रॉस कंट्री ओरियंटरिंग और पैराशूट विशेषता वाली इवेंट हैं। बाकी इवेंट ओलंपिक के इवेंट हैं।”

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)