चुनाव आयोग बंगाल, असम में दूसरे चरण के मतदान के लिए तैयार

नई दिल्ली, 31 मार्च (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल और असम में 69 विधानसभा सीटों को कवर करने के लिए दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को होने वाला है, चुनाव आयोग इस बाबत राज्य प्रशासन के साथ मिलकर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए सभी इंतजाम सुनिश्चित कर रहा है।

पश्चिम बंगाल में 30 विधानसभा क्षेत्रों और असम में 39 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें कई पोलिंग टीमें कठिन इलाकों, खराब रास्तों और नदियों को पार करते हुए विशिष्ट बूथों तक पहुंचेंगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि उसने मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं, और उसके सभी अधिकारी आज शाम तक मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएंगे।

चुनाव आयोग ने कहा, कठिन इलाके, भारी बारिश और अवरुद्ध सड़कें भी हमारे समर्पित अधिकारियों को नहीं रोक सकते, जो चुनाव ड्यूटी में शामिल हैं।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि दूसरे चरण में मतदान होने वाले सभी बूथों को उचित सुरक्षा रडार के तहत रखा जाएगा, क्योंकि अधिकांश क्षेत्र बहुत संवेदनशील हैं, और अन्य राज्यों से सटे राज्यों की सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

मजिस्ट्रेटों की मौजूदगी में सुरक्षाकर्मियों द्वारा जिले और शहरों की सीमाओं में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच की जा रही है।

लगभग 700 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कंपनियों को पश्चिम बंगाल के पूर्व मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना और बांकुरा जिलों में तैनात किया गया है। हालांकि, मतदान के लिए पूरी तरह से शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए असम में 500 से अधिक सीएपीएफ भी तैनात किए जा रहे हैं।

हाई-प्रोफाइल नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र में भी दूसरे चरण के अंतर्गत मतदान होगा, जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कभी अपने खास रहे सुवेंदु अधिकारी के खिलाफ खड़ी हैं। सुवेंदु भाजपा से जीत का दम भर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल की 30 सीटों पर दूसरे चरण के मतदान के लिए कुल 171 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 75,94,549 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

असम में, राज्य चुनाव के दूसरे चरण में 39 सीटों में 345 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिसमें 73 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे।

असम में दूसरे चरण की अधिकांश सीटों पर राजग और कांग्रेस के नेतृत्व वाले महाजोत के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है। भाजपा ने 34, कांग्रेस ने 28, असम जनता परिषद ने 19, एआईयूडीएफ ने सात, एजीपी ने छह और बीपीएफ ने चार उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम