छात्रों की सोशल मीडिया अभियान के माध्यम से फीस कम करने की मांग

लखनऊ, 20 जून (आईएएनएस)। लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों ने महामारी की स्थिति को देखते हुए पाठ्यक्रम शुल्क में कमी और परीक्षा शुल्क को समाप्त करने के लिए एक ट्विटर अभियान नो परीक्षा, नो फीस शुरू किया है।

छात्रों ने कहा कि कोविड 19 रोगियों के इलाज पर भारी चिकित्सा व्यय के कारण कई परिवारों की वित्तीय स्थिति खराब हो गई है और विश्वविद्यालय को परीक्षा शुल्क को समाप्त करने और अन्य मदों के तहत शुल्क को कम करने पर विचार करना चाहिए।

अभियान में शामिल छात्रों में से एक ने कहा, देश भर के कुछ लॉ स्कूलों और तकनीकी विश्वविद्यालयों ने फीस कम कर दी है और छात्रों को महामारी की स्थिति को देखते हुए परीक्षा शुल्क वापस कर दिया गया है। जब कोई परीक्षा नहीं है, तो छात्रों को परीक्षा शुल्क का भुगतान क्यों करना चाहिए।

ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन (आइसा) के प्रतिनिधियों ने भी फीस माफी की मांग की है।

एक अन्य छात्र ने कहा, समाज कल्याण विभाग ने अभी भी गरीब छात्रों के लिए छात्रवृत्ति जारी नहीं की है और कई परिवार वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं। एलयू को फीस में रियायत देने पर विचार करना चाहिए।

छात्रों ने पूछा, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि वह उन छात्रों का खर्च वहन करेगा जिन्होंने कोविड के कारण माता पिता को खो दिया है और निजी स्कूल भी छात्रों को शुल्क में रियायत दे रहे हैं। लॉ स्कूलों ने पहले ही उपयोगिता शुल्क के लगभग 14,000 रुपये वापस कर दिए हैं। , तो लखनऊ विश्वविद्यालय ऐसा क्यों नहीं कर सकता?

इस बीच, लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफलाइन स्नातक अंतिम वर्ष और सेमेस्टर की परीक्षाएं 2 अगस्त से शुरू होंगी।

विस्तृत कार्यक्रम शनिवार को एलयू की वेबसाइट पर अपलोड किया गया।

एलयू के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा, सभी छात्रों को 10 जुलाई तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरना है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस