जेआईबीएस का कार्यक्रम व्हार्टन-क्यूएस एजुकेशन अवार्ड के लिए चयनित

नई दिल्ली, 24 दिसंबर (आईएएनएस)। जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जेआईबीएस) को द व्हार्टन-क्यूएस क्वाक्क्वेरीली साइमंड्स रेइमागाइन एजुकेशन-सस्टेनेबिलिटी एजुकेशन अवार्ड के लिए चुना गया है।

दुनियाभर के 250 से अधिक विशेषज्ञ जजों ने सभी आवेदनों (एप्लिकेशन) का मूल्यांकन किया और 160 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों (एंट्री) में से जेआईबीएस को शॉर्टलिस्ट किया।

13 पुरस्कार श्रेणियों में प्रस्तुत किए गए लगभग 1,500 आवेदनों में से जेआईबीएस को दुनियाभर के शीर्ष 12 प्रतिशत नवाचारों (इनोवेशन) में से चुना गया है। इस दौरान दुनियाभर के 250 से अधिक विशेषज्ञों ने सभी आवेदनों का मूल्यांकन करते हुए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की सर्वश्रेष्ठ एंट्री में से 160 को शॉर्टलिस्ट किया। विशेषज्ञों ने तीन दौर के राउंड के बाद जेआईबीएस को अवॉर्ड के लिए चुना है।

जेआईबीएस का शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम (टीटीपी), जो एक क्षमता निर्माण और कौशल सुधार आउटरीच पहल है, उसे पुरस्कार के लिए चुना गया है।

टीटीपी की सबसे विशिष्ट विशेषता कक्षा और समुदाय के बीच संबंध को सक्रिय रूप से पोषित करने का प्रयास है। 2014 से 2020 के बीच जेआईबीएस शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में 4,800 से अधिक स्कूलों ने भाग लिया है।

जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज के प्रधान निदेशक संजीव पी. साहनी ने कहा, टीटीपी हमारा प्रमुख कार्यक्रम रहा है, जिसे शिक्षकों के बीच दक्षता का निर्माण करने और उनकी शैक्षणिक क्षमताओं को अपडेट करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। इसे दुनिया भर में अपनी स्थापना के बाद से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त की है। यह जेआईबीएस के लिए गर्व का क्षण है कि इस कार्यक्रम को वह सम्मान मिल रहा है, जिसका यह वास्तव में हकदार है।

द व्हार्टन-क्यूएस क्वाक्क्वेरीली साइमंड्स रेइमागाइन एजुकेशन अवार्डस एंड कॉन्फ्रेंस एक वैश्विक प्रतियोगिता और वर्चुअल कॉन्फ्रें स है, जो दुनियाभर के शिक्षकों को ऐसी समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रोत्साहित करती है, जो सीखने या शैक्षणिक परिणामों के बीच अड़चन पैदा करती हैं। इसके साथ ही वह इन समस्याओं के अभिनव (इवोनेटिव) और रचनात्मक (क्रिएटिव) समाधान ढूंढने में भी मदद करता है।

द व्हार्टन-क्यूएस क्वाक्क्वेरीली साइमंड्स रेइमागाइन एजुकेशन अवार्डस दुनियाभर के शैक्षिक इनोवेटरों, एडटेक स्टार्टअप्स, शीर्ष संस्थानों के अकादमिक फैकल्टी, चीफ इनोवेशन ऑफिसर्स, यूनिवर्सिटी लीडरशिप, शिक्षक और दुनियाभर के अन्य स्टेकहोल्डर्स के लिए खुला है।

शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम देश के विभिन्न हिस्सों में फैले 23 भारतीय राज्यों में आयोजित किया गया। जेआईबीएस ने भारतीय महानगरीय शहरों में प्रशिक्षण कार्यक्रम दिए, जिसमें टीयर-1 और टीयर-2 शहरों में व्यापक प्रदर्शन देखने को मिला।

जेआईबीएस ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मॉरीशस, पूर्वी अफ्रीका, नेपाल, भूटान, संयुक्त अरब अमीरात सहित पड़ोसी और निम्न और मध्यम आय वाले देशों में टीटीपी का संचालन किया है।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके