जेफ बेजोस ने नासा के सामने मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए 2 अरब डॉलर का प्रस्ताव रखा

सैन फ्रांसिस्को,27 जुलाई (आईएएनएस)। अपने पहले अतंरिक्ष ट्रिप से वापस आने के बाद अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के समाने मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए 2 अरब अमेरिकी डॉलर के डिस्काउंट का प्रस्ताव रखा है। जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन द ह्यूमन लूनर लैंडिंग (एच एल एस) को यह कॉन्ट्रेक्ट देने के लिए इस डिस्काउंट का प्रस्ताव दिया है।

बता दें कि यह कॉन्ट्रेक्ट टेल्सा के फाउंडर एलन मस्क ने जीता है। जेफ बेजोस ने एलन मस्क के साथ चल रहे स्पेस वॉर की वजह से नासा के समाने यह प्रस्ताव रखा है।

बेजोस ने नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन को एक खुले पत्र में कहा कि उनकी कंपनी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की निकट-अवधि की बजटीय कमी को बंद कर देगी और एक सुरक्षित और टिकाऊ लैंडर का उत्पादन करेगी, जो अमेरिकियों को चंद्रमा की सतह तक पहुचने में मदद करेगी।

बेजोस ने लिखा, मेरा मानना है कि यह मिशन महत्वपूर्ण है। मैं इन योगदानों की पेशकश करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। ऐसा करने में सक्षम होने के लिए वित्तीय स्थिति में होने के लिए आभारी हूं।

ब्लू ओरिजिन ने 2024 तक चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारने के लिए स्पेसएक्स को 2.9 अरब डॉलर का ठेका देने के लिए नासा के खिलाफ अमेरिकी सरकार के जवाबदेही कार्यालय (जीएओ) में विरोध दर्ज कराया था।

पत्र में, बेजोस ने कहा कि ब्लू ओरिजिन एचएलएस बजटीय वित्त पोषण की कमी को वर्तमान और अगले दो सरकारी वित्तीय वर्षों में 2 बिलियन डॉलर तक के सभी भुगतानों को माफ करके कार्यक्रम को अभी ट्रैक पर लाने के लिए पूरा कर देगी।

ब्लू ओरिजिन इस काम के लिए एक फर्म, निश्चित मूल्य के अनुबंध को स्वीकार करेगा। किसी भी सिस्टम डेवलपमेंट कॉस्ट ओवररन को कवर करेगा, और नासा को पार्टनर कॉस्ट एस्केलेशन चिंताओं से दूर रखेगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी से दो चंद्र लैंडर प्रोटोटाइप (ब्लू ओरिजिन में से एक सहित) लेने की उम्मीद थी, लेकिन अमेरिकी कांग्रेस से फंडिंग में कटौती ने एजेंसी को ब्लू ओरिजिन पर स्पेसएक्स का चयन करने के लिए प्रेरित किया है।

175 पन्नों के विरोध में, ब्लू ओरिजिन ने नासा पर ब्लू मून नामक अपने चंद्र लैंडर के प्रस्ताव के कई हिस्सों को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाया था।

मस्क ने एक ट्वीट के साथ ब्लू ओरिजिन के विरोध का जवाब दिया है,कहा कि यह चंद्र लैंडर को ऊपर ले जाने के योग्य नहीं है ।

कॉन्ट्रेक्ट नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य 2024 तक अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह पर पहले मानव मिशन के लिए एक कदम के रूप में चंद्रमा पर वापस लाना है।

–आईएएनएस

एनपी/आरजेएस