टेलीग्राम ग्रुप वीडियो कॉलिंग जोड़ रहा है

नई दिल्ली, 26 जून (आईएएनएस)। टेलीग्राम के आईओएस, एंड्रॉइड और डेस्कटॉप ऐप के नवीनतम संस्करण के साथ, एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम उपयोगकर्ता अपने ग्रुप वॉयस चैट को वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में बदल सकते हैं।

उपयोगकर्ताओं के पास स्क्रीन पर किसी के वीडियो फीड को पिन करने का विकल्प होता है जिससे वे कॉल में शामिल होने पर भी सामने और केंद्र में रहें।

ईएनजीगेजेट की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रत्याशित रूप से, उपयोगकर्ता आपकी स्क्रीन साझा कर सकते हैं अगर उन्हें एक प्रस्तुति देने की आवश्यकता है या कुछ दिखाना चाहते हैं। यूजर्स के पास अपना कैमरा फीड और स्क्रीन दोनों एक साथ शेयर करने का विकल्प होता है।

इस रिलीज के साथ, समूह वीडियो कॉल पहले 30 लोगों तक सीमित हैं जो वॉयस चैट में शामिल होते हैं, लेकिन टेलीग्राम ने कहा कि यह संख्या जल्द ही बढ़ेगी क्योंकि यह लाइव इवेंट और अन्य नई सुविधाओं का समर्थन करने के लिए वॉयस चैट का विस्तार करती है।

उपयोगकर्ता फोन पर, साथ ही टैबलेट और कंप्यूटर पर समूह वीडियो कॉल में भाग ले सकते हैं।

इससे पहले, टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक संदेश के माध्यम से घोषणा की, जहां उन्होंने लिखा हम मई में अपनी वॉयस चैट में एक वीडियो आयाम जोड़ेंगे, जिससे टेलीग्राम समूह वीडियो कॉल के लिए एक शक्तिशाली मंच बन जाएगा।

अप्रैल 2020 के एक ब्लॉग पोस्ट में, 400 मिलियन उपयोगकतार्ओं को चिह्न्ति करने के लिए, उन्होंने लिखा है कि वैश्विक लॉकडाउन ने एक विश्वसनीय वीडियो संचार उपकरण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला जो 2020 में वीडियो कॉल को डब करने के लिए 2013 में मैसेजिंग की तरह होगी।

हालांकि, इसने ग्रुप वीडियो कॉलिंग के लिए सुरक्षा के महत्व पर भी जोर दिया और शायद यही देरी का कारण बना है।

कंपनी ने कहा कि यह अप्रैल 2020 में 400 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकतार्ओं तक पहुंच गई, जो 2018 में 200 मिलियन से अधिक थी।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम