डब्ल्यूटीओ प्रमुख का व्यापारिक तनाव घटाने पर जोर

जेनेवा, 3 अप्रैल (आईएएनएस)| विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूटीओ) के महानिदेशक रॉबटरे अजेवेदो ने व्यापार तनाव घटाने और वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने चुनौतियों का सामना करने की जरूरत पर जोर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, डब्ल्यूटीओ द्वारा वैश्विक व्यापार वृद्धि के लिए इस साल के अनुमान को 3.7 प्रतिशत से घटाकर 2.6 प्रतिशत करने के बाद अजेवेदो ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा, “2020 में थोड़े सुधार की संभावना है। लेकिन, इस अवधि में व्यापार तनाव कम करने पर बहुत कुछ निर्भर है।”

उन्होंने तनाव घटाने की बढ़ती तात्कालिक जरूरत को रेखांकित किया और वैश्विक व्यापार के लिए एक सकारात्मक मार्ग को आगे बढ़ाने पर जोर दिया, जो आज की अर्थव्यवस्था में वास्तविक चुनौतियों का जवाब है।

उन्होंने चेतावनी दी कि अनिश्चितता का स्तर बढ़ने पर व्यापार सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में अपनी पूरी भूमिका नहीं निभा सकता है। उन्होंने जोर देते हुए कहा, “हम सभी को दुनिया भर में नौकरियों, विकास में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए व्यापार की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि दुनिया में व्यापार प्रवाह को सुविधाजनक बनाने और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंधों में स्थिरता प्रदान करने में अपनी पूरी भूमिका निभाने के लिए नियम आधारित व्यापार प्रणाली की जरूरत है।

अमेरिका और चीन के बीच चल रही व्यापार वार्ता के बारे में अजेवेदो ने कहा कि व्यापार तनाव कम करने में मदद के लिए, व्यापारिक अड़चनों को कम करने और वैश्विक बाजार के लिए अनिश्चितता को कम करने के लिए हम निश्चित रूप से इस बातचीत से अच्छी खबर सुनने की उम्मीद करते हैं