सोने की लूट: कर्ज से परेशान होकर डिलेवरी बॉय ने रची थी साजिश

7 से 8 दिन पहले ही अपने दोस्तों के साथ मिलकर बनाया था प्लान

पुलिस को उसकी गतिविधि पर था शक

पुणे : पुणे समाचार

पुणे के बालेवाडी स्टेडियम के सामने से तीन लोगों द्वारा डेढ़ करोड़ का सोना लूटने की झूठी कहानी में डिलीवरी बॉय खुद ही उलझ गया था, सिर से लेकर पांव तक कर्ज में डूबे होने की वजह से सोना गबन करने की साजिश रची, लेकिन पुलिस की कड़ी पूछताछ में उसका झूठ ज्यादा देर टिक नहीं पाया और अपना गुनाह कबूल कर लिया।  24 घंटे के अंदर पुणे पुलिस सारा सोना जब्त किया और घटना का खुलासा किया। इस मामले में सराफ व्यवसायिक अरविंद चोपड़ा के पास तीन साल पहले काम करता था, बाद में नौकरी छोड़ने के बाद 4 महीने पहले ही फिर से नौकरी पर वापस आया था। अपना डूबता बिजनेस और कर्ज से छुटकारा पाने के लिए यह सारा षडयंत्र दोस्तों के साथ रचा था. इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

इस मामले में पुलिस ने बेहराराम शांतिलाल पुरोहित (उम्र 31, मूल निवासी राजस्थान), किशोर लक्षण रावल (उम्र 28, मूल निवासी राजस्थान) और नरेश जयरुपजी रावल (उम्र 21, निवासी राजस्थान) को गिरफ्तार किया गया है। बेहराराम ने झांवेरी बाजार से 4500 ग्राम सोने के बिस्किट व चांदी अपने दोस्त किशोर रावल के पास नालासोपारा, ठाणे में रखे थे। उसके बाद पुणे आने के बाद उसने कहानी बनायी कि रिक्क्षा में तीन अनजान लोग आए और जबरदस्ती 1 करोड़ 35 लाख का सोना लूट कर चले गए। पुलिस को आरोपी के हावभाव में पहले से ही शक था, आरोपी को किसी बात की भनक न पड़ते हुए पुलिस ने इस घटना की जांच शुरू की थी। पुलिस की अलग अलग टीम तैयार करके धारावी, अंधेरी, सायन, भाईंदर व नालासोपारा ऐसे अलग अलग स्थानों में कारवाई करके 100 प्रतिशत माल जब्त किया।

बेहराराम ने जो सोना किशोर रावल को रखने को दिए थे, वही सोना किशोर ने नरेश के पास छुपाकर रखे थे। पुलिस ने किशोर रावल को हिरासत में लेकर नरेश रावल के पास से पूरा सोना जब्त किया। पुलिस ने आरोपियों के पास से 4500 ग्राम सोने के 45 सोने के बिस्किट व 5 किलो चांदी जब्त की। कोर्ट ने सभी आरोपियों को 5 दिनों की पुलिस कस्टडी सुनायी है।

यह कारवाई पुलिस कमिशनर रश्मी शुक्ला, ज्वाइंट पुलिस कमिशनर रविंद्र कदम, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, उत्तर प्रादेशिक विभाग प्रदीप देशपांडे, पुलिस उपायुक्त पंकज डहाणे, पुलिस उपायुक्त परिमंडल 3 गणेश शिंदे, सहायक पुलिस आयुक्त (क्राइम 1) समीर शेख, सहायक पुलिस आयुक्त विक्रम पाटिल के मार्गदर्शन में क्राइम ब्रांच (युनिट 1) के पुलिस निरिक्षक नितीन भोसले पाटिल, युनिट 3 के पुलिस निरिक्षक सीताराम मोरे, डकैती प्रतिबंधक विभाग के राजेंद्र कदम, फिरौती प्रतिबंधक विभाग के रघुनाथ जाधव, निगडी पुलिस स्टेशन के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर विजय पलसुले साथ ही हिंजवडी पुलिस स्टेशन के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर  अरुण वायकर, पुलिस निरिक्षक (क्राइम) आर.बी.उंडे, सहायक पुलिस निरिक्षक गणेश धमाणे, वनिता धुमाल, देवेंद्र चव्हाण व अन्य पुलिस कर्मचारी ने की।