डीबीएसई को परीक्षा, प्रमाण पत्र के लिए मिली मंजूरी

नई दिल्ली, 14 अगस्त (आईएएनएस)।

नवगठित दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (डीबीएसई) अपना पहला शैक्षणिक वर्ष (2021-22) शुरू करने के लिए तैयार है। उसे स्कूल शिक्षा बोर्ड (सीओबीएसई) से समकक्षता और अन्य मान्यता प्राप्त बोडरें के साथ इसकी परीक्षा और प्रमाण पत्र के लिए मंजूरी मिल गई है।

विकास के संबंध में एक घोषणा करते हुए, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के साथ सहयोग और सीओबीएसई और एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) से अनुमोदन के साथ, डीबीएसई सीखने के मूल्यांकन को बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है।

काउंसिल ऑफ बोर्डस ऑफ स्कूल एजुकेशन इन इंडिया द्वारा जारी पत्र में कहा गया है, डीबीएसई को सीओबीएसई की सदस्यता प्रदान करने पर, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और इसके द्वारा जारी प्रमाण पत्र सीओबीएसई के अन्य सदस्य-बोडरें के संबंधित प्रमाणपत्रों के समकक्ष होंगे।

सीओबीएसई भारत में स्कूली शिक्षा बोडरें की वास्तविकता/मान्यता को सत्यापित करने के लिए जिम्मेदार है।

इससे पहले, एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) की गवनिर्ंग काउंसिल, एक इंटर-विश्वविद्यालय संगठन, जो भारत में विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है, ने डीबीएसई के प्रस्ताव को मंजूरी दी और दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, दिल्ली को सीबीएसई और भारत के अन्य मान्यता प्राप्त बोडरें के साथ समानता देने की प्रतिबद्धता जताई।

इन स्वीकृतियों के साथ, डीबीएसई स्कूलों से पास होने वाले छात्रों को सीबीएसई और अन्य मान्यता प्राप्त बोडरें द्वारा जारी प्रमाण पत्र के समान ही सार्वभौमिक मान्यता और स्वीकृति प्राप्त होगी। डीबीएसई द्वारा जारी अंक पत्र और प्रमाण पत्र सभी मान्यता प्राप्त बोडरें और विश्वविद्यालयों द्वारा स्वीकार किए जाएंगे।

इस वर्ष की शुरूआत में, दिल्ली सरकार ने डीबीएसई के गठन को मंजूरी दी थी।

दिल्ली सरकार की योजना के मुताबिक अगले कुछ सालों में दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल डीबीएसई से संबद्ध हो जाएंगे। इसके अलावा, शहर के मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के पास भी खुद को डीबीएसई से संबद्ध होने का विकल्प होगा।

हाल ही में, दिल्ली सरकार ने 159 देशों के 5,500 स्कूलों में अपनी उपस्थिति के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संगठन इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (आईबी) के साथ सहयोग के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए