तंबाकू सेवन से खतरे के प्रति जागरूकता जरूरी : नाईक

लखनऊ, 31 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि पूरे विश्व में 70 लाख से ज्यादा लोग प्रतिवर्ष तंबाकू सेवन के कारण असमय मौत का शिकार हो जाते हैं। इसीलिए तंबाकू सेवन से होने वाले खतरे के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने की जरूरत है।

राज्यपाल यहां शुक्रवार को संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में आयोजित इंडो-जापानीज क्रॉनिक टोटल आक्लुजन क्लब द्वारा आयोजित कान्फ्रेंस के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि केवल भारत में तंबाकू सेवन से होने वाली मौतों की संख्या लगभग 10 लाख प्रतिवर्ष है। तंबाकू देश में राजस्व का स्रोत अवश्य है, मगर तंबाकू सेवन से होने वाले रोग का उपचार उससे कहीं महंगा है। चिकित्सक सहजता और विश्वास से रोगी को सलाह दें। तंबाकू सेवन के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने की जरूरत है।

राज्यपाल ने कहा कि चिकित्सक और रोगी के बीच स्नेह और विश्वास का संबंध होता है तो रोगी जल्दी स्वस्थ होता है।

नाईक ने कहा कि ऐसे आयोजन चिकित्सकीय ज्ञान के आदान-प्रदान का माध्यम होते हैं तथा विज्ञान की प्रगति का उपयोग रोगी के उपचार में किया जाता है। इस संगोष्ठी में देश एवं विदेश के विशेषज्ञ इस बात पर विचार करें कि ज्ञान का उपयोग कैसे करें। चिकित्सकों के ज्ञानवर्धन से रोगी को लाभ होता है। बदलती जीवन शैली खान-पान, व्यस्तता एवं प्रदूषण के कारण रोगियों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक रोगियों को रोग से बचने की जानकारी भी दें।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ. राकेश कपूर, ऑर्गनाइजिंग कोर्स डायरेक्टर डॉ. प्रवीन के. गोयल ने भी अपने विचार रखे।