ताइक्वांडो : एम्बेसेडर कप में 326 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया

नई दिल्ली, 8 जून (आईएएनएस)| पूरे भारत से 326 खिलाड़ियों की भागीदारी के साथ ‘द्वितीय अखिल भारतीय इंटर साई-कोरिया एम्बेसेडर कप ताइक्वांडो चैंपियनशिप 2019’ का आयोजन यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में हुआ।

कोरियन कल्चरल सेंटर और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) के सहयोग से आयोजित इस प्रतियोगिता का आयोजन दो भागों- गएरुगी और पूमसे में हुआ। कुल 326 खिलाडियों में 263 खिलाड़ियों ने गएरुगी में और 63 ने पूमसे में हिस्सा लिया।

चयनित विजेताओं को हुंडई के सहयोग से कोरिया में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा और साथ ही खिलाड़ियों को चुनचेओं कोरिया ओपन इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप और किमुन्यांग कप इंटरनेशनल ओपन ताइक्वांडो चैंपियनशिप में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा।

भारत में कोरिया गणराज्य के राजदूत शिन बोंगकिल ने खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा, “ताइक्वांडो ने हमें भारत के युवाओं से जुड़ने में मदद की है। मुझे खुशी है की ताइक्वांडो की लोकप्रियता भारत में तेजी से बढ़ रही है। मेरा सपना है क्रिकेट के तरह ही ताइक्वांडो की लोकप्रिय खेल बने। मुझे उम्मीद है कि भारत के खेल मंत्रालय और सभी ताइक्वांडो संघों के पूर्ण सहयोग से, हम आने वाले समय में देश में एक ताइक्वांडो की लहर लाने में सक्षम होंगे”

साई की महानिदेशक नीलम कपूर ने भारत में ताइक्वांडो कोच और ट्रेनिंग के विकास के कोरियन कल्चरल सेंटर में सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा, “यह खेल और सांस्कृतिक सहयोग दोनों देशो की दोस्ती को न ही केवल एक मजबूती देगी पर साथ ही ताइक्वांडो खेल को एक अलग मुकाम पर ले जाएगी।”