ताइवान की यात्रा नहीं कर पाएंगे चीनी पर्यटक

बीजिंग, 31 जुलाई (आईएएनएस)| चीन ने बुधवार को इस बात की घोषणा की है कि उसने स्व-शासित द्वीप के साथ संबंध खराब होने के चलते ताइवान की यात्रा के लिए 47 प्रमुख शहरों के अपने नागरिकों को व्यक्तिगत पर्यटक परमिट जारी करना बंद कर दिया है। संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रकाशित एक बयान में घोषित यह उपाय गुरुवार से लागू होगा।

मंत्रालय ने कहा, “वर्तमान में क्रॉस-स्ट्रेट स्थिति के मद्देनजर इस तरह की यात्राओं को अस्थायी रूप से अगली सूचना तक प्रतिबंधित किया जाएगा।”

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यटन से संबंधित सरकारी वेबसाइट ने कहा कि प्रतिबंध केवल व्यक्तियों पर लागू होगा।

ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव से पांच महीने पहले और चीन एवं द्वीप के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच इस कदम को उठाया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया कि 47 शहरों में से शंघाई और नानजिंग में ट्रैवल एजेंट इस प्रतिबंध से प्रभावित हैं।

शंघाई जिन जियांग टूर्स के वरिष्ठ मैनेजर एनि रेन ने कहा कि सोलो ट्रैवल पर प्रतिबंध लगाने से व्यवसाय प्रभावित होगा क्योंकि उनके ज्यादातर ग्राहक किसी समूह में घूमने की अपेक्षा अकेले घूमने को ज्यादा तरजीह देते हैं।

साल 2016 में ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन के पद संभालने के बाद से बीजिंग और ताइपे के बीच संबंध लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। उन्होंने द्वीप के लिए सम्पूर्ण स्वतंत्रता का समर्थन किया है जिसका ‘वन चाइना पॉलिसी’ के साथ टकराव होता रहा है।