तालिबान ने 2 और अफगान प्रांतीय राजधानियों पर नियंत्रण का दावा किया

काबुल, 14 अगस्त (आईएएनएस)। तालिबान ने दावा किया है कि उसने पिछले एक सप्ताह में एक दर्जन से अधिक प्रांतीय राजधानी पर पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान में दो और राजधानियों पर कब्जा कर लिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने शुक्रवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया कि विद्रोहियों ने उरुजगन प्रांत की राजधानी तिरिन कोट और घोर प्रांत की राजधानी फिरोज कोह पर कब्जा कर लिया है।

उन्होंने यह भी कहा कि लोगार प्रांत की राजधानी पुल-ए-आलम के अधिकांश हिस्से तालिबान के कब्जे में आ गए हैं, और शहर में एक खुफिया एजेंसी के कार्यालय और दो सैन्य ठिकानों पर संघर्ष जारी है।

राष्ट्रीय राजधानी काबुल से लगभग 60 किलोमीटर दक्षिण में पुल-ए-आलम में शुक्रवार तड़के से भारी झड़पें हुई हैं।

इस बीच, अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि पुल-ए-आलम के बाहरी इलाके में हवाई हमले के बाद कम से कम 21 तालिबानी आतंकवादी मारे गए।

मंत्रालय के अनुसार, अफगान वायु सेना द्वारा की गई छापेमारी में आतंकवादियों का एक वाहन, हथियार और गोला-बारूद नष्ट हो गया।

अफगान सरकार ने अभी तक तालिबान के तिरिन कोट और फिरोज कोआह पर कब्जा करने के दावे की पुष्टि नहीं की है।

हेरात प्रांत में तालिबान ने कहा कि पूर्व सोवियत विरोधी जिहादी नेता इस्माहिल खान ने प्रांतीय अधिकारियों, सैन्य कमांडरों और सैकड़ों सैनिकों के साथ तालिबान सदस्यों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

तालिबान सदस्यों ने गुरुवार को हेरात शहर पर कब्जा कर लिया।

इससे पहले अगस्त में, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कई प्रांतीय राजधानियों में नागरिकों की सुरक्षा के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की थी।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए