तीन रॉकेट इराक में तुर्की बेस के पास गिरे

बगदाद, 13 अगस्त (आईएएनएस)। इराक के उत्तरी प्रांत नीनवे में तुर्की के सैन्य अड्डे के पास तीन कत्यूषा रॉकेट गिरे। एक सुरक्षा सूत्र ने यह जानकारी दी।

इराकी सेना के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि यह हमला गुरुवार शाम को हुआ और रॉकेट तुर्की बेस से लगभग 3 किमी दूर बशीका शहर के पास गिरे।

उन्होंने कहा कि रॉकेट में विस्फोट नहीं हुए और बेस को कोई नुकसान नहीं हुआ, जबकि इराकी बलों ने हमलावरों के लिए एक खोज अभियान शुरू किया।

किसी भी समूह ने अब तक उस अड्डे पर हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, जहां 2015 से सैकड़ों तुर्की सैनिकों को तैनात किया गया है।

बशीका बेस में तुर्की सैनिकों की उपस्थिति ने अंकारा के साथ विवाद को जन्म दिया, क्योंकि बगदाद ने बार-बार कहा कि सेना ने बिना अनुमति के प्रवेश करके देश की संप्रभुता का उल्लंघन किया।

हालांकि, अंकारा ने कहा कि तुर्की के सैनिकों को पूर्व प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी के अनुरोध पर बशीका भेजा गया था और उनकी उपस्थिति का उद्देश्य कुर्द पेशमर्गा सेनानियों और स्थानीय आदिवासी स्वयंसेवकों दोनों को मोसुल में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह से लड़ने के लिए प्रशिक्षण देना था, जिसे जुलाई 2017 में मुक्त किया गया था।

आईएस की हार के बाद, तुर्की सैनिकों ने विशेष रूप से कंदील पर्वत श्रृंखला में, प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के आतंकवादियों का मुकाबला करने के लिए इराकी जमीन पर अपनी उपस्थिति जारी रखी।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस