तुर्क राष्ट्रपति एर्दोगन का पाकिस्तान दौरा टला

इस्लामाबाद, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)| तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन का संभावित पाकिस्तान दौरा टल गया है। तुर्की राजनयिक द्वारा इस संबंध में ट्वीट करने के बाद विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने गुरुवार को यह जानकारी दी। डॉन न्यूज के अनुसार, इससे पहले कहा गया था कि तुर्की के राष्ट्रपति दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करने और कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को पूरा समर्थन देने के लिए 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर आ रहे हैं।

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि दौरे की नई तारीख की घोषणा अभी नहीं हुई है।

दौरा टलने के पीछे जहां फैसल ने कोई कारण नहीं बताया, वहीं तुर्की ने वर्तमान में सीरिया में सैन्य अभियान छेड़ा हुआ है जिसके बाद अमेरिका और पश्चिमी देशों के बीच तनाव फैला है।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस की अगुआई में अमेरिका का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को तुर्की पहुंचने वाला है। प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) रॉबर्ट ओब्रायन भी हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन से आपसी संबंधों पर चर्चा करने के लिए पिछले सप्ताह फोन पर बात की थी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, इमरान ने एर्दोगन को हालिया घटनाओं पर विचार साझा करने के लिए फोन किया था और एक पत्र भेजा था जिसके अनुसार पाकिस्तान आतंकवाद के मामले में तुर्की की चिंता को समझता है।

प्रधानमंत्री ने कहा था कि पाकिस्तान हमेशा ही तुर्की की संप्रभुता और उसके समर्थन में खड़ा है।