तेलंगाना के आईटी निर्यात में 7 फीसदी वृद्धि की उम्मीद : केटीआर

हैदराबाद, 28 फरवरी (आईएएनएस)। तेलंगाना के सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्री के.टी. रामा राव ने रविवार को कहा कि प्रदेश से सूचना-प्रौद्योगिकी निर्यात सात प्रतिशत बढ़कर 1.40 लाख करोड़ रुपये के पार जाने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर केंद्र ने आईटीआईआर परियोजना को खत्म नहीं किया होता तो विकास दर बहुत अधिक होती।

मंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि तेलंगाना के अनुमानित आईटी निर्यात में वृद्धि देखी जा रही है और यह वृद्धि दर राष्ट्रीय औसत निर्यात की तुलना में अधिक है।

रामा राव ने ट्वीट किया कि अगर राजग सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी और निवेश क्षेत्र (आईटीआईआर) को समाप्त नहीं किया होता तो इससे बहुत अधिक रोजगार/विकास संभव हो सकता था।

केटीआर के रूप में लोकप्रिय रामा राव ने कहा कि प्रधानमंत्री और केंद्रीय आईटी मंत्री से कई व्यक्तिगत अनुरोधों के बावजूद आईटीआईआर को अज्ञात कारणों से समाप्त कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना सरकार ने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) और आईटी क्लस्टर विवरण भी प्रस्तुत किए, लेकिन दुर्भाग्य से न तो आईटीआईआर को आगे बढ़ाया गया और न ही कोई वैकल्पिक प्रगतिशील नीति बनाई गई।

केटीआर उन रिपोटरें पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि तेलंगाना का आईटी निर्यात 2020-21 में 7 प्रतिशत से अधिक बढ़ने की उम्मीद है। नैसकॉम के अनुसार, इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय विकास दर केवल 1.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

केटीआर ने कहा कि 2013-14 में, अविभाजित आंध्र प्रदेश से आईटी का निर्यात केवल 57,258 करोड़ रुपये था।

वर्ष 2019-20 के दौरान राज्य से 1.28 लाख करोड़ रुपये का आईटी निर्यात हुआ जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 18 प्रतिशत अधिक था।

राज्य ने 2018-19 में 17.93 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,28,807 करोड़ रुपये का आईटी निर्यात दर्ज किया। यह वृद्धि दर राष्ट्रीय औसत 8.09 प्रतिशत से दोगुना और राष्ट्रीय औसत 6.92 प्रतिशत के मुकाबले दो-ढाई गुना अधिक थी। चालू वित्त वर्ष के दौरान कोविड-19 महामारी के कारण आईटी निर्यात में मंदी का दौर रहा।

–आईएएनएस

एसआरएस-एसकेपी