दक्षिण सूडान संघर्ष में 13 मरे, 16 घायल

जुबा, 14 जून (आईएएनएस)। दक्षिण सूडान के झील राज्य के अशांत क्षेत्र में अंतर-सांप्रदायिक झड़पों में 13 लोगों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए। इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस ने दी।

राज्य के पुलिस प्रवक्ता एलिजा मबोर मकुआच ने रविवार को कहा कि उन्होंने गोनी और थेइथ समुदायों के बीच शनिवार को शुरू हुई लड़ाई के बाद शांति बहाल करने के लिए सैनिकों को तैनात किया है।

मकुआच ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, शनिवार सुबह शुरू हुई लड़ाई में 13 लोग मारे गए और 16 घायल हो गए। सुरक्षा बलों की तैनाती के बाद अब स्थिति शांत है।

उन्होंने खुलासा किया कि दोनों समुदाय एक दशक से एक-दूसरे से लड़ रहे हैं।

हिंसा की विशेषता अक्सर मवेशियों पर छापेमारी और बदला लेने के लिए होती है।

लेक स्टेट नागरिक आबादी के हाथों में अवैध बंदूकों से भरा हुआ है।

नागरिकों को निरस्त्र करने के लिए राज्य के अधिकारियों द्वारा किए गए कई प्रयासों का कोई नतीजा नहीं निकला है, जिससे नागरिकों और सैनिकों दोनों के हताहत हुए हैं।

मकुआच ने कहा, राज्य में हमारे सामने मुख्य चुनौती नागरिकों के हाथों में हथियारों की मौजूदगी है। झीलों के राज्य में हर जगह हथियार हैं। गांवों और पशु शिविरों में नागरिकों के पास हथियार हैं।

सांप्रदायिक हिंसा में वृद्धि और सहायता कर्मियों पर सशस्त्र हमलों के बाद राष्ट्रपति सल्वा कीर ने पिछले हफ्ते सैन्य खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख रिन तुएनी मबोर को लेक स्टेट के गवर्नर के रूप में नियुक्त किया था।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस