दमन में डीजल का दाम हुआ 64.91 रुपए प्रति लीटर

दमन : रोजाना मूल्य संशोधन पैटर्न के कारण दमन में आज को डीजल की कीमत 64.91 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई हैं। इससे पहले कल डीजल की कीमत 64.83 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर थीं।
देश के तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल (IOCL), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम (HPCL) अंतरराष्ट्रीय बाजार के आधार पर डीजल की कीमतें रोजाना रिवाइज करती हैं। इसके चलते दमन में डीजल की कीमतें रोज सुबह 6 बजे बदल जाती हैं। इससे पहले की व्‍यवस्‍था के तहत डीजल की कीमतें हर 15 दिन में बदलती थीं। बाद में 16 जून 2017 से इनकी कीमतों में रोज बदलाव होता है। शुरुआत में 1 मई से पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत 5 शहरों पुडुचेरी, विशाखापट्नम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में डीजल के दाम की रोजाना समीक्षा होती थी। हालांकि प्रयोग सफल होने के बाद रोजाना प्राइस रिवाइज होने वाली व्‍यवस्‍था को 16 जून से पूरे देश में लागू कर दिया गया है ।
दमन में डीजल की कीमतें आज और कल:
पेट्रोल मूल्य  64.91
डीज़ल मूल्य 64.83
 हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में डीजल और डीजल की कीमतों में बदलाव और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था। दरअसल सरकार पेट्रोलियम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया।