दिल्ली में बढ़ी ठंड, 4.1 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का पारा

नई दिल्ली, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को 4.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ अब तक के मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। जाफरपुर में पारा 3.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है।

दिल्ली में ठंड धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। सोमवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 8.4 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 11.4 डिग्री सेल्सियस और शनिवार को 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक, इन चार दिनों में पारे में 10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। सन 1930 के 27 दिसंबर को दिल्ली में तापमान शून्य डिग्री दर्ज की गई थी।

स्काइमेट के महेश पलावत ने पुष्टि की कि, दिल्ली में बर्फीली हवाएं चल रही हैं।

जब पारा दस डिग्री या उससे कुछ नीचे था, उस वक्त भारतीय मौसम विभाग ने सर्द हवाओं के चलने का ऐलान किया था और अब लगातार दो दिन से पारा 4.5 के आसपास या इससे कम तापमान पर बना हुआ है।

दिल्ली के सफदरगंज वेधशाला, जहां के आंकड़ों को पूरे शहर के मौसम का प्रतिनिधि माना जाता है, ने न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि लोधीरोड, आयानगर और जाफरपुर वेधशाला में यह क्रमश: 4.2, 4.0 और 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए गए।

हालांकि, शहर में बहती तेज हवाओं के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सामान्य श्रेणी पर बनी हुई है। शहर का वायु गुणवत्ता सूचक दोपहर को 192 रहा। रविवार को बीते 24 घंटे का औसत एक्यूआई 162 पर बना रहा।

–आईएएनएस

एएसएन-एसकेपी