दिल्ली मेट्रो का किराया कम किया जाना चाहिए : सिसोदिया

नई दिल्ली, 31 दिसंबर (आईएएनएस)| दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को मेट्रो का किराया घटाने पर जोर देते हुए कहा कि आम लोग ज्यादा किराया देने में सक्षम नहीं हैं।

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट-1 खंड के उद्घाटन कार्यक्रम में सिसोदिया ने अन्य देशों के साथ दिल्ली मेट्रो के किराए की तुलना नहीं करने की सलाह दी, जहां प्रति व्यक्ति आय काफी ज्यादा है।

उन्होंने कहा, “मुझे अभी भी लगता है कि मेट्रो का किराया बहुत ज्यादा है। मेट्रो के निर्माण में सिविल इंजीनियरिंग शानदार है, अब किराया घटाने के लिए हमें कुछ आर्थिक इंजीनियरिंग की जरूरत है। मेरा मानना है कि इसे किया जा सकता है।”

सिसोदिया ने कहा, “जब हम इसे उचित ठहराने के लिए अन्य देशों के मेट्रो किराए से तुलना करते हैं तो हमें यह भी बात ध्यान में रखनी चाहिए कि उनके और हमारे देश में प्रति व्यक्ति आय में कितान अंतर है..जो लोग श्रमिक वर्ग से आते हैं उन्हें भी किराया भुगतान करने में सक्षम होना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “मेट्रो कोई शौकिया सवारी करने के लिए नहीं है बल्कि यह रोज की जरूरत है।”

साल 2017 में दिल्ली मेट्रो का किराया दो चरणों में बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया था। दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने इसका विरोध किया था।