दुधवा रिजर्व में पकड़े गए दो नेपाली शिकारी

लखीमपुर खीरी (यूपी), 7 जून (आईएएनएस)। रिजर्व के साथियाना रेंज में दुधवा वन विभाग के गश्ती दल ने दो सशस्त्र नेपाली शिकारियों को एक संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया है।

डीटीआर (कोर) के उप निदेशक मनोज सोनकर ने संवाददाताओं को बताया, देशी बंदूकें से दो शिकारियों ने गश्ती दल पर गोलियां चलाईं, जिन्होंने जवाबी फायरिंग की। एक वन रक्षक, शिव कुमार ने अनुकरणीय साहस दिखाया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। उनकी पहचान नेपाल के कंचनपुर निवासी 35 वर्षीय बुद्धीराम लामा और 27 वर्षीय आयत बहादुर लामा के रूप में हुई है।

पूछताछ के दौरान, उन्होंने कहा कि वे जंगली सूअर या हिरण का शिकार करने के लिए वन क्षेत्र में दाखिल हुए थे। दोनों पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

साथियाना रेंज रिजर्व के मुख्य क्षेत्र में आती है, जहां बाघों, तेंदुओं और लुप्तप्राय प्रजातियों के कुछ अन्य जानवरों की एक बड़ी आबादी है। विभाग द्वारा आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

इस साल की शुरूआत में सशस्त्र सीमा बल और वन विभाग द्वारा संयुक्त अभियान में बाघ की खाल और हड्डियों के साथ भारत-नेपाल सीमा पार करते हुए दो युवकों को गिरफ्तार किया गया था।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस