दुनिया के 30 बड़े शहरों ने ग्रीन हाउस गैसों का कम उत्सर्जन किया

 कोपेनहेगन, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)| ऑस्टिन (टेक्सास), एथेंस (ग्रीस), लिस्बन (पुर्तगाल) और वेनिस (इटली) दुनिया के ऐसे प्रमुख शहर हैं जिन्होंने ग्रीन हाउस गैसों का सबसे कम उत्सर्जन किया है।

 एक विश्लेषक ने मंगलवार को यह बयान दिया है। दुनिया के प्रमुख वैज्ञानिकों ने गणना की है कि वैश्विक तापमान की वृद्धि 1.5 डिग्री सेल्सियस पर रोकने के लिए 2020 तक वैश्विक ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना होगा।

सी40 वर्ल्ड मेयर्स सम्मेलन से पहले प्रकाशित विश्लेषण में यह पुष्टि की गई कि दुनिया के 30 सबसे बड़े शहर अब उस महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंच गए हैं। इन शहरों में 5.8 करोड़ शहरी नागरिक रहते हैं।

ये 30 शहर एथेंस, ऑस्टिन, बार्सिलोना, बर्लिन, बोस्टन, शिकागो, कोपेनहेगन, हेडलबर्ग, लिस्बन, लंदन, लॉस एंजेलिस, मेड्रिड, मेलबर्न, मिलान, मोंट्रिएल, न्यू ऑरलीन्स, न्यूयॉर्क सिटी, ओस्लो, पेरिस, फिलाडेल्फिया, पोर्टलैंड, रोम, सैन फ्रांसिस्को, स्टॉकहोम, सिडनी, टोरंटो, वैंकूवर, वेनिस, वारसा और वाशिंगटन डीसी हैं।

यह तथ्य कि दुनिया के 30 सबसे प्रभावशाली शहर पहले ही अपने ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के लक्ष्य प्राप्त कर चुके हैं, बताता है कि तीव्र, समतुल्य कम कार्बन ट्रांजिसन संभव है और पहले से ही अच्छी गति में है।

सी40 विश्लेषण बताता है कि उत्सर्जन के शीर्ष स्तर पर पहुंचने पर इन 30 शहरों ने ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन 22 फीसदी तक कम कर दिया है।

इस साल के सी40 वर्ल्ड मेयर्स सम्मेलन के मेजबान शहर कोपेनहेगन ने उत्सर्जन 61 प्रतिशत तक कम किया है।

फिलहाल सी40 के कुल शहरों में से आधे शहर पहले से ही उत्सर्जन के लक्ष्य को प्राप्त कर चुके हैं।

वैश्विक तापमान के अभी भी बढ़ने के बावजूद शहर इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को लेकर चल रहे हैं, जिसे अब पूरी दुनिया को अपनाने की जरूरत है।