दुर्घटनाग्रस्त फिलीपीन सैन्य विमान से ब्लैक बॉक्स बरामद

मनीला, 7 जुलाई (आईएएनएस)। फिलीपींस के जांचकतार्ओं ने दुर्घटनाग्रस्त सैन्य विमान से ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया है, देश के सेना प्रमुख ने इसकी पुष्टि की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को फिलीपींस के सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल सिरिलिटो सोबेजना ने कहा कि एक और गंभीर रूप से घायल सैनिक की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 53 हो गई।

उन्होंने कहा कि दुर्घटना में मारे गए 50 सैनिकों में से सात की पहचान कर ली गई है, जबकि कई पीड़ित जले हुए थे और पहचान से परे थे।

सैनिकों के अलावा, सोबेजना ने कहा कि दुर्घटना के प्रभाव के कारण तीन नागरिक भी मारे गए और चार अन्य घायल हो गए।

96 सैनिकों और चालक दल को लेकर जा रहा सी-130 हरक्यूलिस परिवहन विमान रविवार को सुलु प्रांत के जोलो द्वीप पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

नए प्रशिक्षित सैनिकों को आतंकवादियों से लड़ने में मदद करने के लिए सुलु ले जाया जा रहा था।

यह दुर्घटना पिछले तीन दशकों में सबसे घातक फिलीपीन वायु सेना (पीएएफ) विमान दुर्घटना थी।

दुर्घटना में बचे 46 सैनिकों में से एक का हवाला देते हुए, सोबेजना ने कहा कि सैन्य विमान झिझकने से पहले तीन बार उछला और उठाने का प्रयास किया लेकिन सत्ता हासिल करने में विफल रहा।

उन्होंने कहा कि विमान के पंखों में से एक पेड़ से टकरा गया, जिससे विमान दायीं ओर मुड़ गया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

सोबेजना ने कहा कि उड़ान डेटा रिकॉर्डर दुर्घटना के कारण का पता लगाने में मदद कर सकता है।

सोबेजना ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा, हम ब्लैक बॉक्स से सुनेंगे कि कॉकपिट से पायलटों और चालक दल के सदस्यों की आखिरी बातचीत क्या थी।

सोबेजना ने जांचकतार्ओं को जितनी जल्दी हो सके जांच पूरी करने का निर्देश दिया है, उन्हें बहुत जानबूझकर होना चाहिए।

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने पीड़ितों के प्रति सम्मान व्यक्त करने और जीवित बचे लोगों से मिलने के लिए सोमवार रात जाम्बोआंगा शहर के लिए उड़ान भरी।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस