दो संपत्तियों के अधिग्रहण के लिए 2,800 करोड़ रुपये निवेश करेगी रिन्यू पावर

गुरुग्राम, 11 अगस्त (आईएएनएस)। जैविक और अकार्बनिक विस्तार की अपनी रणनीति के तहत अक्षय ऊर्जा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी रिन्यू पावर 2,850 करोड़ रुपये (384 मिलियन डॉलर) के संयुक्त उद्यम मूल्य के साथ दो परिसंपत्तियों का अधिग्रहण करेगी, जिससे सालाना ईबीआईटीडीएके 380-400 करोड़ (50.7-53.4 मिलियन डॉलर) रुपये उत्पन्न होने की उम्मीद है।

दोहरे अधिग्रहण के हिस्से के रूप में, रिन्यू एलएंडटी उत्तरांचल हाइड्रोपावर लिमिटेड का अधिग्रहण करेगा, जो एलएंडटी पावर डेवलपमेंट लिमिटेड से सिंगोली भटवारी हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट (एसबीएचईपी) का मालिक है और यह इंजीनियरिंग और निर्माण फर्म एलएंडटी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

यह तेलंगाना में 260 मेगावाट/330 मेगावाट की परिचालन सौर परियोजनाओं का भी अधिग्रहण करेगा। इसके लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

लेन-देन के एक हिस्से के रूप में, रिन्यू एसबीएचईपी की परियोजना संचालन टीम को अपनी टीम में जोड़ेगी। यह अधिग्रहण रिन्यू के जलविद्युत क्षेत्र में प्रवेश का प्रतीक है, जो कि रिन्यू के ग्राहकों के लिए नवीन नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

रिन्यू फर्म नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदान करना चाहता है जो मानक सौर और विंड परियोजनाओं की अंतराल को संबोधित करता है। रिन्यू ने पिछले साल दो ऐसी परियोजनाएं जीती जिनमें एक पीक पावर (पीपी) परियोजना के साथ-साथ एक चौबीस घंटे (आरटीसी) बिजली परियोजना शामिल थी, जिसके लिए रिन्यू ने पिछले सप्ताह एक बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर किए। एसबीएचईपी के जुड़ने से, जिसमें 2-3 घंटे की महत्वपूर्ण पोंडेज क्षमता है, रिन्यू के पोर्टफोलियो में 200-300 मेगावाट कम लागत वाली हाइड्रो स्टोरेज जुड़े हैं। यह स्टोरेज और विश्वसनीय पावर सॉल्यूशंस में रिन्यू की ताकत को और बढ़ाता है।

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में मंदाकिनी नदी पर स्थित एसबीएचईपी को दिसंबर 2020 में चालू किया गया था और इसके लगभग 35 सालों के अवशिष्ट जीवन की उम्मीद है। इस परियोजना से सालाना 360 मिलियन यूनिट या लगभग 50 प्रतिशत पीएलएफ का बिल उत्पादन होने की उम्मीद है और रिन्यू एनर्जी के मौजूदा ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो के समान लाभप्रदता प्रोफाइल है। चूंकि परियोजना 8 मार्च, 2019 के बाद चालू हो गई है, इस परियोजना से उत्पन्न बिजली खरीदार के लिए हाल ही में अधिसूचित हाइड्रो परचेज ऑब्लिगेशन (एचपीओ)अनुपालन की सुविधा प्रदान करेगी।

एक अलग लेनदेन में, रिन्यू पावर ने तेलंगाना में 260 मेगावाट /330 मेगावाटपी ऑपरेटिंग सौर परियोजनाओं के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर करने की भी घोषणा की। परियोजनाओं में तेलंगाना लिमिटेड (एनपीडीसीटीएल) की उत्तरी विद्युत वितरण कंपनी (एनपीडीसीटीएल) और तेलंगाना लिमिटेड की दक्षिणी विद्युत वितरण कंपनी (एसपीडीसीटीएल) के साथ 25 साल का पीपीए है और लगभग 4 सालों से काम कर रहा है।

अधिग्रहित संपत्तियां तेलंगाना में रिन्यू की मौजूदा सौर परियोजनाओं के करीब स्थित हैं, जो उत्पादकता बढ़ाने, संचालन और रखरखाव लागत को कम करने और उत्पादन को और बढ़ावा देने के लिए रिन्यू की मालिकाना निगरानी और विश्लेषणात्मक तकनीक का उपयोग करने के अवसर प्रदान करनी चाहिए।

अधिग्रहण के बारे में बोलते हुए, रिन्यू पावर के संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ सुमंत सिन्हा ने कहा, हमारा मानना है कि इन परिसंपत्तियों के अधिग्रहण से हमारी लक्षित सीमा के भीतर एक आकर्षक रिटर्न अर्जित करने की उम्मीद है। यह इस बात का सबूत है कि रिन्यू विशिष्ट रूप से एक होने की स्थिति में है। भारत में अक्षय ऊर्जा परिसंपत्तियों के समेकन के बड़े लाभार्थी है। हम अपने उद्योग-अग्रणी निगरानी और विश्लेषिकी प्रौद्योगिकी के ऊध्र्वाधर एकीकरण और उपयोग के माध्यम से पैमाने, बेहतर संचालन के अपने प्रतिस्पर्धी लाभों को ओवरले करने में सक्षम हैं और नवाचार के वित्तपोषण और कम लागत वाली पूंजी तक पहुंच अधिग्रहण के माध्यम से महत्वपूर्ण मूल्य बनाएं। इसके अलावा, जलविद्युत अधिग्रहण ग्रिड को विश्वसनीय और प्रेषण योग्य बिजली प्रदान करने की हमारी क्षमता को मजबूत करता है जो हमारी सौर और पवन संपत्तियों का पूरक है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस