नए इजरायली विदेश मंत्री अपने पहले दौरे में यूएई जाएंगे

तेल अवीव, 22 जून (आईएएनएस)। इजरायल के नए विदेश मंत्री येर लैपिड 29-30 जून तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करेंगे, जो इजरायल के किसी वरिष्ठ अधिकारी की खाड़ी देश की पहली आधिकारिक यात्रा होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को बयान के हवाले से कहा कि अपनी यात्रा के दौरान, लैपिड संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में इजरायली दूतावास और दुबई में वाणिज्य दूतावास का उद्घाटन करेंगे।

एक बयान में कहा गया है, इजरायल और यूएई के बीच संबंधों का फायदा न केवल दोनों देशों के नागरिकों को बल्कि पूरे मध्य पूर्व को भी मिलेगा।

इससे पहले सोमवार को लैपिड ने इजरायल में यूएई के राजदूत मुहम्मद अल खाजा से मुलाकात की।

बैठक के बाद एक ट्वीट में उन्होंने कहा, अगले हफ्ते, मैं अपने दोनों देशों और लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात की पहली आधिकारिक यात्रा करूंगा।

येश एटिड पार्टी के मध्यमार्गी नेता लैपिड, इजरायल की नई क्रॉस-पार्टिसन गठबंधन सरकार के गठन के पीछे प्रेरक शक्ति थी, जिसे 14 जून को संसद द्वारा अनुमोदित किया गया था।

इजरायल और यूएई ने सितंबर 2020 में यूएस-ब्रोकर सामान्यीकरण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इस प्रकार संयुक्त अरब अमीरात मिस्र और जॉर्डन के बाद इजरायल के साथ अपने संबंधों को औपचारिक रूप से सामान्य करने के लिए सहमत होने वाला तीसरा अरब देश बन गया।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस