नवाल्नी को लेकर अमेरिका ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध तैयार किए

वाशिंगटन, 21 जून (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नवाल्नी को कथित तौर पर जहर दिए जाने को लेकर अमेरिका रूस के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हम इस मामले में भी लागू होने के लिए प्रतिबंधों का एक और पैकेज तैयार कर रहे हैं सुलिवन ने रविवार को सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि क्या प्रशासन मास्को पर नवाल्नी पर दबाव बनाएगा।

उन्होंने कहा, जैसे ही हमने पैकेज विकसित किए हैं, यह सुनिश्चित होगा कि हमें सही लक्ष्य मिल रहे हैं और जब हम ऐसा करेंगे, तो हम रासायनिक हथियारों के संबंध में और प्रतिबंध लगाएंगे।

सुलिवन की टिप्पणी राष्ट्रपति जो बाइडन के स्विट्जरलैंड के जिनेवा में अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से मिलने के कुछ दिनों बाद आई है, जो बाइडन के पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात है।

मार्च में, बाइडन प्रशासन ने नवाल्नी के कथित जहर को लेकर रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ कई प्रतिबंधों और प्रतिबंधों की घोषणा की।

अमेरिकी खुफिया समुदाय ने आकलन किया कि रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के अधिकारियों ने 20 अगस्त, 2020 को नवाल्नी को जहर देने के लिए नोविचोक नामक एक नर्व एजेंट का इस्तेमाल किया।

रूस ने इस तरह के आरोपों का बार-बार खंडन किया है, यह कहते हुए कि नवाल्नी मामला विशुद्ध रूप से घरेलू मामला है और विदेशी हस्तक्षेप की अनुमति नहीं है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम