नाइजर हमले में 19 नागरिकों की मौत

नियामे, 23 अगस्त (आईएएनएस)। आंतरिक और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि नाइजर के टिलबेरी क्षेत्र में अज्ञात हथियारबंद लोगों के हमले में 19 नागरिक मारे गए और दो अन्य घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से बताया कि 20 अगस्त की रात को नागरिक आबादी को निशाना बनाने वाले अंजुरौ कम्यून में स्थित टेम गांव में हमला उस समय हुआ जब वे नमाज अदा कर रहे थे।

यह हमला अज्ञात पैदल आने वाले व्यक्तियों द्वारा किया गया था।

मंत्रालय ने कहा कि हमने इलाके में मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया, इस पूरी तरह से कायराना और आपराधिक कृत्य के अपराधियों को पकड़ने के लिए न्यायिक जांच चल रही है।

इस क्षेत्र ने हाल के वर्षों में देश के सशस्त्र बलों और नागरिकों के खिलाफ घातक हमलों की संख्या में वृद्धि देखी है।

सुरक्षा सूत्र ने बताया कि 16 अगस्त को टिलाबेरी क्षेत्र के बानीबांगौ विभाग में स्थित डेरे डे गांव में अज्ञात हथियारबंद लोगों के हमले में सैंतीस नागरिक मारे गए थे और चार अन्य घायल हो गए थे।

सूत्र ने कहा कि हमले को भारी हथियारों से लैस कई लोगों ने मोटरसाइकिल पर सवार होकर खेतों में काम कर रहे नागरिकों के खिलाफ अंजाम दिया।

उनके प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हमले की कड़ी निंदा की।

प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा, गुटेरेस ने क्षेत्र में मानवीय स्थिति पर इन लगातार हमलों के संचयी प्रभाव के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की, जहां पहले से ही 100,000 से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं और 520,000 को मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

महासचिव ने आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद का मुकाबला करने और उसे रोकने, सामाजिक एकता को बढ़ावा देने और सतत विकास हासिल करने के प्रयासों में नाइजर का समर्थन जारी रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता को दोहराया।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस