नाइजीरिया में 44 लाख लोग गंभीर भोजन की कमी का सामना कर रहे हैं: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र, 7 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों सहित अनुमानित 44 लाख लोग पूर्वोत्तर नाइजीरिया में भोजन की गंभीर कमी का सामना कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक के हवाले से कहा कि मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने चेतावनी दी है कि उनमें से 775,000 लोगों को विनाशकारी खाद्य असुरक्षा का अत्यधिक खतरा है।

हक ने कहा, यह चार वर्षों में सबसे खराब ²ष्टिकोण है। निरंतर धन के बिना, बोर्नो, अदामावा और योबे राज्यों में लाखों लोग संघर्ष, कोविड -19, उच्च खाद्य कीमतों और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के कारण दुबले मौसम के दौरान खुद को खिलाने के लिए संघर्ष करेंगे।

फसल के बीच, साहेल में दुबला मौसम मई से अगस्त है। प्रवक्ता के मुताबिक, इस साल कम बारिश ने किसानों के उत्पादन को कम कर दिया, जिससे फसल की आबादी सितंबर की फसल तक ले जाने के लिए कम हो गई।

उन्होंने कहा, हमारे सहयोगी हमें बताते हैं कि नाइजीरिया में 87 लाख लोगों को तत्काल सहायता की जरूरत है, जिसमें 22 लाख विस्थापित लोग भी शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र और मानवीय सहयोगी उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में भोजन वितरण बढ़ाने के लिए सरकार और स्थानीय अधिकारियों के साथ काम करते हैं।

लेकिन सहायता कर्मियों और संपत्तियों को निशाना बनाने वाली हिंसा में वृद्धि ने इसे मुश्किल बना दिया है।

बोको हराम और अन्य गैर-सरकारी तत्वों को इस साल की शुरूआत में हिंसा में पुनरुत्थान के लिए दोषी ठहराया गया है।

नाइजीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र की मानवीय प्रतिक्रिया योजना केवल 100 करोड़ से अधिक की मांग करती है।

ओसीएचए ने कहा, यह केवल एक तिहाई वित्त पोषित है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम