नियोजन से ही सफलता मिलेगी योगीनी ब्रम्हणकर की राय

पुणे :पुणे समाचार

एमआईटी-एडीटी विश्वविद्यालय में फायनान्स मीट

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए योजना बनाने की आवश्यकता है. नियोजन की कमी के कारण योजना असफल होती है. वित्त के क्षेत्र में कैरियर कई अवसर हैं. इस क्षेत्र में सफल होने के लिए छात्रों ने नियोजन करन प्रयास करना चाहिए, ऐसा मत अपेक्स सल्लागार कंपनी की संचालिका योगिनी ब्राम्हणकर ने व्यक्त किया.

एमआईटी आर्ट, डिजाइन और टेक्नॉलाजी यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ मॅनेजमेट (मीटकॉम) की और से फायनान्स मीट इन डेटा डॉक्टर विषय पर आयोजित संगोष्ठी के मुख्य अतिथि के रूप में वे बोल रही थी. इस समय मीटकॉम की संचालिका प्रा. सुनीता कराड, एमआईटी एडीटी विश्वविद्यालय के कुलगुरू सुनील राय, क्रेडिट सुइज्ज के उपाध्यक्ष संकेत शाह, नेक्स जन कंपनी के संस्थापक विनोद कशप, पीएमएस मॅनेजमेंट आणि मुंडे-शहा कंपनी के प्रतिनिधी प्रकाश पटवर्धन, मीटकॉम के प्रमुख विवेक सिंग आदी उपस्थित थे.

पुणे: योगी ब्राह्मणकर, छात्रों को मार्गदर्शन करते हुए.

योगिनी ब्राह्मणकर ने कहा कि, छात्रों को नियोजन और योजना के आधार पर अपने करियर का फैसला करना चाहिए. हमेशा अपने धैर्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें. समय नियोजन के माध्यम से छात्रों को कई कठिनाइयों का सामना कर सफलता मिल सकती है. बँकिंग क्षेत्र मे अवसर बहुत है. इस मे सफल होने के लिए खुद को तैयार करना होगा.
प्रा. सुनीता कराड ने कहा की, छात्रों के लिए वित्त क्षेत्र मे अवसरों, वित्त के क्षेत्र मे आनेवाली कठिनाइया इस की चर्चा इस संगोष्ठी मी जाएगी. इस संगोष्ठी मे मॅनेजमेंट इन फायनान्स क्षेत्र मे शिक्षा लेनेवाले छात्रो को कैरिअर की नियुक्ती और काम के समय होनेवाली समस्यों का हल निकालने का प्रयास किया जायेगा. इन्व्हेसमेंट और मार्केटिंग क्षेत्र मे के नये ट्रेंड इस विषय पर ही छात्रों को मार्गदर्शन किया जाऐगा.

संगोष्ठी के पहले सत्र में, क्रेडिट सुइस के उपाध्यक्ष संकेत शाह ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में निवेश बढ़ रहा है. इस क्षेत्र में रोजगार और कंपनी के विकास के लिए पोषक माहौल है. बैंकिंग क्षेत्र में इन्व्हेसमेंट बाजार के चलन का फैसला करती है. बहुत से लोगों के पास धन है, लेकिन उन्हें सही जगह पर निवेश करने का ज्ञान नहीं है. इस क्षेत्र में करियर के लिए कार्यालय के बाहर कई अवसर हैं.
ब्लॉक श्रृंखला के बारे में बोलते हुए, विनोद कशप ने कहा कि हैदराबाद की पहली बार बैंकिंग क्षेत्र में ब्लॉक चेन इस अवधारणा का इस्तेमाल किया जा रहा है. सेवा के क्षेत्र में अधिकांश इस अवधारणा का उपयोग किया जा रहा है. बैंकिंग क्षेत्र लेन-देन में परिवर्तन ब्लॉक श्रृंखला के माध्यम से किया जा रहा है. यह भविष्य के बैंकिंग क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण होगा. पीएमएस मॅनेजमेंट आणि मुंडे-शहा कंपनी के प्रतिनिधी प्रकाश पटवर्धन, कुलगुरू डॉ सुनील राय इन्होंने फायनान्स विषयपर छात्रों के सामने अपने विचारों को प्रस्तुत किया.