निस्वार्थ सेवा कर रहे डॉक्टर: तेलंगाना राज्यपाल

हैदराबाद, 1 जुलाई (आईएएनएस)। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर डॉक्टरों को बधाई दी।

राज्यपाल ने सभी डॉक्टरों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे मानव जाति के लिए निस्वार्थ और अथक सेवा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, यह उन सभी डॉक्टरों के प्रति गहरी कृतज्ञता व्यक्त करने का सही अवसर है जो फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में मानव को उसके चंगुल से बचाने के लिए कोविड महामारी से लड़ रहे हैं।

तमिलिसाई सुंदरराजन ने कहा, (जो खुद एक चिकित्सक हैं) अपनी जान जोखिम में डालकर मरीजों की जान बचाना, बहादुर और प्रतिबद्ध डॉक्टर लोगों के कीमती जीवन को बचाने में सबसे आगे हैं। कोविड महामारी ने एक बार फिर उस महान भूमिका को दर्शाया है जो डॉक्टर हमारे जीवन में निभाते हैं।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस हर साल 1 जुलाई को भारत रत्न डॉ. बिधान चंद्र रॉय, एक प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री के जन्म और पुण्यतिथि के सम्मान में मनाया जाता है।

उन्होंने कहा, तेलंगाना और देश भर में डॉक्टरों की अमूल्य सेवाओं के लिए उन्हें पहचानने, सम्मान करने और धन्यवाद देने का यह उपयुक्त अवसर है।

राज्यपाल ने लोगों से हमारे डॉक्टरों का सम्मान, सलाम और रक्षा करने का आह्वान किया जो बदले में हमारी रक्षा करेंगे और अनमोल जीवन को बचाएंगे।

मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने भी राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर चिकित्सकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा और राज्य को स्वस्थ तेलंगाना बनाने के लिए कार्रवाई कार्यक्रम शुरू किए हैं।

उन्होंने डॉक्टरों से स्वास्थ्य यज्ञ का हिस्सा बनने का आग्रह किया। उन्होंने प्रत्येक डॉक्टर से जन स्वास्थ्य के लिए काम करने की अपील की।

उन्होंने आगे कहा, अगर भगवान जन्म देते हैं, तो डॉक्टर पुनर्जन्म देते हैं। चूंकि डॉक्टर बीमारियों और आपदाओं से लोगों की जान बचाते हैं, इसलिए वे भौतिक रूप में देवता हैं।

सीएम ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के दौरान डॉक्टरों की सेवाएं अत्यधिक सराहनीय हैं क्योंकि डॉक्टर अक्सर दूसरों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल देते हैं। उन्होंने प्रत्येक डॉक्टर, उनके परिवार के सदस्यों और उनका समर्थन करने वालों को बधाई दी।

उन्होंने कहा, चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने के लिए, राज्य ने और अधिक मेडिकल कॉलेज और नसिर्ंग कॉलेज स्वीकृत किए हैं। हर जिला मुख्यालय में डायग्नोस्टिक सेंटर खोले गए। नए सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों पर काम शुरू हो गया है। सभी अस्पतालों में बुनियादी सुविधाओं में सुधार हुआ है और बस्ती दवाखानों के साथ चिकित्सा उपचार आम आदमी तक पहुंच गया है। पर्याप्त स्टाफ दिया गया और चिकित्सा कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की गई।

राज्य के गठन के बाद बहुत ही कम समय में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में 20 हजार नये पद स्वीकृत किये गये जो सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सीएम ने कहा कि भविष्य में भी चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत किया जाएगा और धन की कभी बाधा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राज्य डॉक्टरों, नर्सों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

–आईएएनएस

एचके/आरजेएस