नोबेल पुरस्कार : सोनिया ने दी बधाई, राहुल ने राजनीति की

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)| कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने सोमवार को अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले अभिजीत बनर्जी, एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को बधाई दी। मुंबई में 1961 में जन्मे बनर्जी ने हवार्ड विश्वविद्यालय से पीचएडी की उपाधि हासिल की और वह मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं।

बनर्जी को बधाई देते हुए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बयान में कहा, “शानदार उपलब्धि से अपने मूल देश को गौरवान्वित करने वाले प्रोफेसर बनर्जी और उनके साथ काम करने वाले सहयोगियों ने वैश्विक दरिद्रता हटाने के लिए प्रायोगिक रुख अपनाया, जिससे भारत समेत वैश्विक स्तर पर लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिली।”

सोनिया गांधी ने कहा कि बनर्जी को नोबेल मिलने से हर भारतीय को खुशी हुई है।

हालांकि उनके बेटे और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस अवसर का प्रयोग राजनीति के लिए करने से नहीं चूके। उन्होंने बनर्जी के बधाई देते हुए कहा वह बनर्जी थे, जिन्होंने ‘न्याय को धरातल पर उतारने में मदद की थी।’

देशवासियों को न्यूनतम आय की गारंटी देने वाली ‘न्याय योजना’ कांग्रेस की ओर से किया गया चुनावी वादा था, जिसका पार्टी को वांछित परिणाम नहीं मिला।

राहुल गांधी ने कहा, “इसके बदले हमारे पास मोदीनोमिक्स है, जो अर्थव्यवस्थ को बर्बाद कर रही है और गरीबी को बढ़ा रही है।”

भारतवंशी एमआईटी प्रोफेसर बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और हवार्ड के प्रोफेसर माइकल क्रेमर को गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए 2019 के नोबेल पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इसकी घोषणा सोमवार को की गई।