न्यूजीलैंड में आम चुनाव की तिथि घोषित

वेलिंगटन, 28 जनवरी (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंडा अर्डर्न ने मंगलवार को आम चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि 2020 के आम चुनाव के लिए मतदान 19 सितंबर को होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रधानमंत्री अर्डर्न के हवाले से कहा, “मैं न्यूजीलैंड के लोगों से अपने नेतृत्व और सरकार की वर्तमान दिशा के लिए समर्थन जारी रखने का आग्रह करूंगी। जिसके चलते देश स्थिरता, एक मजबूत अर्थव्यवस्था और दीर्घकालिक चुनौतियों के लिए तैयार हो सके।”

उनका मानना है कि तारीख की घोषणा पहले से करना उचित है। उन्होंने कहा, “यह न्यूजीलैंड के लोगों के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के अवसरों में सुधार करता है और राजनीतिक परि²श्य को निश्चितता प्रदान करता है।”

न्यूजीलैंड हेराल्ड की खबर के अनुसार, चुनाव की इस तारीख की घोषणा का सीधा मतलब है कि संसद छह अगस्त को आखिरी बार बैठेगी और 12 अगस्त को आधिकारिक तौर पर भंग कर दी जाएगी।

पिछली बार चुनाव 23 सितंबर, 2017 को हुए थे। जिसमें करीब 35.7 लाख लोगों ने मतदान करने के लिए पंजीकरण कराया था, लेकिन 26.3 लाख लोगों ने इसमें भाग लिया था।

चुनाव में जीती जैसिंडा अर्डर्न ने 26 अक्टूबर, 2017 को प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था। उस वक्त उनकी उम्र 37 साल थी। ऐसा करके सरकार की प्रमुख बनने वाली वह दुनिया की पहली सबसे कम उम्र की महिला थीं।