पंजाब के गांवों को शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए 10 लाख रुपये का विशेष अनुदान

चंडीगढ़, 18 मई (आईएएनएस)। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गांवों को टीके लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मंगलवार को 100 प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य हासिल करने वाले हर गांव को 10 लाख रुपये के विशेष विकास अनुदान की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने राज्य भर के सरपंचों और पंचों से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपने गांवों का नेतृत्व करने की अपील करते हुए लोगों से अनुरोध किया कि वे हल्के लक्षणों के मामले में भी लोगों को परीक्षण कराने के लिए प्रेरित करें और खुद को टीका लगवाएं।

वह एलईडी स्क्रीन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में 4,000 से अधिक स्थानों पर 2,000 से अधिक प्रमुखों और सदस्यों के प्रतिनिधित्व वाली ग्राम पंचायतों के साथ बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने उन्हें सूचित किया कि उनकी सरकार ने पहले ही सरपंचों को पंचायत निधि से 5,000 रुपये प्रति दिन तक आपातकालीन कोविड उपचार के लिए अधिकतम 50,000 रुपये तक का उपयोग करने की अनुमति दी थी।

मुख्यमंत्री ने कोरोना के हानिकारक प्रभावों के बारे में ग्रामीण आबादी को संवेदनशील बनाने की आवश्यकता और कीमती जीवन को बचाने के लिए जल्दी पहचान और उपचार के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि यह केवल विशेष जागरूकता अभियानों के माध्यम से ही किया जा सकता है।

उन्होंने पंचायतों को विशेष चिकित्सा शिविर आयोजित करने और पूर्व सैनिकों की सेवाओं में शामिल होने के लिए कहा, जिन्होंने अपने सक्रिय सेवा करियर के दौरान कई युद्ध लड़े थे और अब महामारी के खिलाफ राज्य की लड़ाई का हिस्सा थे।

उन्होंने सरपंचों और पंचों को संक्रमित व्यक्तियों को आने से रोकने के लिए अपने गांवों में ठीकरी पेहरा या सामुदायिक पुलिसिंग शुरू करने और पॉजिटिव परीक्षण करने वाले हर व्यक्ति को फतेह किट वितरित करने के अलावा ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर 94 प्रतिशत से नीचे जाने पर उचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए कहा।

उन्होंने गांवों में रहने वाले लोगों से किसी भी लक्षण के मामले में तुरंत खुद को क्वारंटाइन करने और संक्रमण का जल्द पता लगाने के लिए खुद का परीक्षण कराने का अनुरोध किया।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी ओर से कोई भी लापरवाही बाद के चरण में गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकती है, जिसके अक्सर घातक परिणाम होते हैं।

यह बताते हुए कि पंजाब में 2,046 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के साथ एक व्यापक स्वास्थ्य नेटवर्क है, और अन्य 800 को जल्द ही कार्यात्मक बनाया जाएगा, उन्होंने पंचों और सरपंचों को इन केंद्रों पर कोरोना से संक्रमित ग्रामीणों के इलाज के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए विभिन्न स्रोतों से पर्याप्त मात्रा में टीके प्राप्त करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक की आबादी के लिए और अधिक वैक्सीन खुराक के लिए केंद्र के साथ लगातार प्रयास कर रहा है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस