पश्चिम बंगाल के भाटपाड़ा में हिंसा, 16 गिरफ्तार (लीड-1)

 कोलकाता, 21 जून (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले के भाटपाड़ा में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। लेकिन इन्हें गुरुवार को हुई हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार नहीं किया गया है।

  हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस ने यह जानकारी शुक्रवार को दी। भाटपाड़ा में नए बने पुलिस थाने के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “विभिन्न मामलों के संबंध में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, गुरुवार के बमबारी व फायरिंग को लेकर कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है।”

कांकीनाडा में निषेधाज्ञा लागू होने और अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती के बीच शुक्रवार को कुछ बदमाशों बम फेंक दिया था।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बाइक सवार दो बदमाशों को क्रूड बम फेंककर भागते हुए देखा।

राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने भाटपाड़ा की घटना की निंदा करते हुए कहा, “मेरा मानना है कि सभी को शांति लाने में सकारात्मक योगदान देना चाहिए .. पश्चिम बंगाल में शांति होनी चाहिए, ताकि लोग प्रगति कर सकें।”

तनाव के कारण इलाके की दुकानें बंद रहीं। लोगों ने शिकायत की कि सरकार के हस्तक्षेप के बावजूद बीती रात पुलिस द्वारा निगरानी नहीं रखी गई।

गुरुवार को क्षेत्र में भड़की हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल हो गए। हिंसा को रोकने के लिए पुलिस को गोली चलानी पड़ी थी।

एक मृतक के परिजन ने कहा, “आम लोगों को क्यों मारा जा रहा है। हमने सरकार के लिए वोट दिया और फिर हम परेशानी उठा रहे हैं। मैं चाहता हूं कि सरकार जिम्मेदारी ले, क्योंकि वह अकेला कमाने वाला था।”

पुलिस महानिदेशक वीरेंद्र ने कहा कि घटना में छह पुलिस अधिकारी भी घायल हुए हैं।

गुरुवार को ही डीजीपी नए भाटपाड़ा पुलिस स्टेशन का उद्घाटन करने वाले थे, लेकिन हिंसा से बिगड़े माहौल को देखते हुए उन्हें बीच रास्ते से वापस बुला लिया गया और वह सीधे राज्य सचिवालय गए थे, जहां राज्य सरकार ने हिंसा पर काबू पाने के लिए आपात बैठक बुलाई थी।

गृह सचिव अल्पना बंद्योपाध्याय ने कहा, “भाटपाड़ा, जगदल पुलिस स्टेशन व आसपास के क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है। क्षेत्र में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।”