पहली ऑल-वूमन स्पेसवॉक ने अपूर्व रुचि जगाई : नासा

वाशिंगटन, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)| अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर और क्रिस्टा कोच ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर एक पॉवर यूनिट की मरम्मत के लिए पहली ऑल-फीमेल स्पेसवॉक के साथ इतिहास रचा। एफे न्यूज के अनुसार, मिशन शुक्रवार को 11.39 जीएमटी पर शुरू हुआ और महिलाओं ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर काम करते हुए सात घंटे और 17 मिनट बिताए। इसने पृथ्वी को 27,600 किलोमीटर प्रतिघंटा (17,100 मील प्रतिघंटे) की गति से पार किया।

नासा ने स्पेसवॉक का लाइव-स्ट्रीम भी किया। दर्शकों ने देखा कि गहरे काले अंतरिक्ष में दो महिला अंतरिक्ष यात्री सफेद अंतरिक्ष सूट में कार्य कर रही हैं।

कोची और मीर ने अपने काम को कुछ मिनट रोककर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कॉल में बात की।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “स्टेशन- मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोल रहा हूं, क्या आप मुझे सुन सकते हो?”

इसके बाद जब अंतरिक्ष यात्रियों ने लंबे ब्रेक के बाद जवाब दिया, तो उन्होंने कहा, “मुझे आप लोगों की चिंता हो रही थी। आप लोग दिलचस्प स्थान पर हो।”

मीर और कोच को ‘बहादुर, प्रतिभाशाली महिला’ बताते हुए ट्रंप ने उनके ‘ऐतिहासिक’ मिशन की सराहना की।

ट्रंप ने कहा, “आप दोनों ही एक अविश्वसनीय काम कर रही हो। यह पहला कदम है, क्योंकि हम चांद पर जा रहे हैं और इसके बाद हम मंगल पर जाएंगे।”

कॉल के दौरान ट्रंप के साथ उप-राष्ट्रपति माइक पेंस, नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन और राष्ट्रपति की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप मौजूद रहीं।

मीर ने कहा, “हमारे लिए ऐसा करना बाहर आकर अपने काम करने जैसा है। लेकिन उसी समय हमें यह भी पता चलता है कि यह ऐतिहासिक है। जाहिर तौर पर हम उसका श्रेय उन लोगों को देने चाहते हैं, जो हमसे पहले यहां आए।”