पहली कैबिनेट मीटिंग से पहले न्यूजीलैंड में नए मंत्रियों ने ली शपथ

वेलिंगटन, 6 नवंबर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड में पिछले महीने के आम चुनावों के दौरान चयनित देश की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के नए मंत्रियों ने शुक्रवार को पहली कैबिनेट बैठक से पहले शपथ ली।

न्यूजीलैंड हेराल्ड समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, गवर्नर जनरल डेम पैटसी रेड्डी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि एक नई सरकार का गठन हमेशा देश के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होता है।

पैटसी ने आधिकारिक रूप से एक वारंट पर हस्ताक्षर किए, जिससे अर्डर्न प्रधानमंत्री बनीं। गौरतलब है कि सत्तारूढ़ लेबर पार्टी की अर्डर्न ने 17 अक्टूबर के आम चुनावों में भारी बहुमत से जीतने के बाद दूसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर पदभार संभाला है।

मंत्रियों को संबोधित करते हुए अपने भाषण में अर्डर्न ने कहा कि प्रधानमंत्री का पदभार संभालना उनके लिए सम्मान की बात है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह न्यूजीलैंड के इतिहास में सबसे कठिन समय के दौरान देश में शासन करेंगी।

अर्डर्न ने कहा, ये सरकार न्यूजीलैंड के सभी लोगों के लिए है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनके मंत्रियों को दिशा और उद्देश्य की समझ है।

प्रधानमंत्री ने सोमवार को अपने नए मंत्रिमंडल का अनावरण करने के बाद शुक्रवार को शपथ ग्रहण किया। इसमें देश के आर्थिक सुधार और चल रहे कोविड-19 प्रतिक्रिया के लिए नए पोर्टफोलियो भी शामिल हुए हैं।

ग्रांट रॉबर्टसन नए उपप्रधान मंत्री, वित्त मंत्री और इंफ्रास्ट्रक्च र मंत्री हैं। वर्तमान स्वास्थ्य मंत्री क्रिस हिपकिन्स को कोविड-19 प्रतिक्रिया पोर्टफोलियो दिया गया है।

यह नया पोर्टफोलियो प्रतिक्रिया के सभी पहलुओं के लिए मंत्री को जिम्मेदारी देगा, जिसमें प्रबंधित आइसोलेशन सुविधाएं, सीमा सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य प्रतिक्रिया भी शामिल है, जिसमें परीक्षण और संपर्क ट्रेसिंग सिस्टम और वायरस के किसी भी पुनरुत्थान का प्रबंधन शामिल है।

एंड्रयू लिटिल ने स्वास्थ्य मंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि नेनाइया माहुता विदेश मंत्री बनीं और न्यूजीलैंड की इतिहास की पहली बार किसी महिला को इस पद पर नियुक्त किया गया है।

–आईएएनएस

एमएनएस-एसकेपी