पाकिस्तान के सैन्य प्रमुख को मिल सकता है कार्यकाल विस्तार

लाहौर, 27 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान के थल सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल का विस्तार हो सकता है। अनुभवी पत्रकार, वरिष्ठ विश्लेषक और पाकिस्तान टुडे के संपादक आरिफ निजामी ने यह संभावना जताई। पाकिस्तान टुडे की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, निजामी ने चैनल-92 के कार्यक्रम ‘हो क्या रहा है’ में यह बात कही। रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान की हालिया अमेरिका यात्रा पर टिप्पणी करते हुए निजामी ने कहा कि वैसे तो सभी विदेशी यात्राओं को सफल माना जाता है, चाहे वह पर्याप्त परिणाम हासिल करे या नहीं। मगर प्रधानमंत्री की हालिया यात्रा सभी प्रकार से सफल रही। उन्होंने कहा कि यात्रा में जनरल बाजवा की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण थी, क्योंकि वह अमेरिकी सेना के एक महत्वपूर्ण अधिकारी से मिले थे।

सेना प्रमुख के कार्यकाल में विस्तार की अफवाहों के बारे में बात करते हुए वरिष्ठ पत्रकार ने कहा कि कई सेना प्रमुखों का कार्यकाल पहले बढ़ाया गया है और अगर जनरल बाजवा का कार्यकाल भी बढ़ाया जाता है, तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी।

उन्होंने कहा, “वर्तमान में नागरिक नेतृत्व (इमरान सरकार) और सैन्य नेतृत्व दोनों में सामंजस्य है और वह एक बहुत ही आदर्श रिश्ते का आनंद ले रहे हैं। यह पीएमएल-एन के (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज) कार्यकाल के ठीक विपरीत है, जिसके दौरान पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने छह सेना प्रमुखों को बदल दिया था।”

वरिष्ठ पत्रकार ने यह भी कहा कि सेना के प्रमुख अपने व्यक्तित्व के मामले में अपने पहले के अधिकारियों से अलग हैं। उन्होंने कहा, “उन्हें प्रचार में कोई दिलचस्पी नहीं है और उन्हें सैन्य हलकों में ‘स्पष्ट नेतृत्व वाले बौद्धिक जनरल’ के रूप में जाना जाता है।”

कार्यक्रम के दौरान निजामी ने कहा कि जनरल बाजवा इस समय अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि अमेरिका चाहता है कि वह बिना किसी और नुकसान के अफगानिस्तान से बाहर निकलने में उसकी मदद करे। उन्होंने कहा, “अगर हम इस पर विचार करते हैं, तो इस बात की बहुत संभावना है कि उन्हें कार्यकाल में विस्तार मिलेगा, लेकिन अभी हम यह नहीं कह सकते कि यह विस्तार कितनी अवधि का होगा।”