पाकिस्तान : मंदिर में तोड़फोड़ के आरोपियों पर ईश निंदा कानून के तहत कार्रवाई करने को कहा

 कराची, 28 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के सिंध प्रांत के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हरिराम किशोरी लाल ने थारपरकर जिले के छाछरो में एक हिंदू मंदिर पर हमला करने वालों पर ईश निंदा कानून के तहत मामला दर्ज करने को कहा है।

 पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि मंत्री ने मीरपुर खास संभाग के पुलिस अधिकारियों से कहा कि आरोपियों पर ईश निंदा कानून के तहत कार्रवाई की जाए। उन्होंने मंदिर माता रानी भिट्टानी स्थान पर हमले की कड़े शब्दों में निंदा की और मामले की जांच करने को कहा।

अधिकारियों ने बताया कि मंत्री हरिराम किशोरी लाल ने कहा, “छछारो शांति व सांप्रदायिक सौहार्द के लिए जाना जाता रहा है। इस घटना के पीछे निश्चित ही ऐसे लोग हैं जो क्षेत्र में सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ना चाहते हैं। इस तरह की घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जा सकतीं। यह हिंदू समुदाय को सदमे में डाल देती हैं।”

इस बीच, ‘डॉन’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि थारपरकर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) के कार्यालय की तरफ से सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि छाछरो शहर के बाहरी इलाके में स्थित अलियाबाद में चार किशोरों को मंदिर में चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इनकी आयु 12 से 15 वर्ष के बीच है।

बयान में कहा गया है कि इन किशोरों ने मंदिर के अंदर एक बक्से से धन चुराने की बात कबूल की है। यह मंदिर शहर के पास प्रेमो जी वैरी गांव में है। मामले की रिपोर्ट में कहा गया है कि मंदिर में घुसने वालों ने देवी-देवताओं की प्रतिमा को खंडित भी किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मंदिर में हुई घटना के बाद स्थानीय निवासी प्रेम कुमार की शिकायत पर पुलिस ने चार अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। पुलिस ने बताया कि आरोपियों तक फुटप्रिंट ट्रैकर की मदद से पहुंचा गया।

इन लड़कों की गिरफ्तारी से पहले मंदिर पहुंचे एसएसपी अहमदयार ने कहा था कि मंदिर को अपवित्र किया जाना, इस इलाके की सांप्रदायिक सौहार्द की परंपरा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश हो सकती है।

सिंध के मुख्यमंत्री के मानवाधिकार मामलों के सहायक वकील वीरजी कोल्ही ने एक बयान जारी कर कहा है कि यह घटना इलाके में सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान पहुंचाने की कोशिश हो सकती है। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

सिंध के संस्कृति व पर्यटन मंत्री सैयद सरदार अली शाह ने भी एक बयान जारी कर घटना की निंदा की है और कहा है कि किसी को भी इलाके में शांति को भंग नहीं करने दिया जाएगा।