पाकिस्तान मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति को लेकर गतिरोध कायम

 इस्लामाबाद, 14 दिसम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान में मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयोग के दो सदस्यों की नियुक्ति को लेकर शुक्रवार को भी गतिरोध बना रहा।

 पाकिस्तानी सरकार शुक्रवार को ईसीपी सचिव बाबर यकूब फतेह मोहम्मद को सीईसी नियुक्त करने के अपने फैसले पर अड़ी रही। वहीं विपक्ष इसका कड़ा विरोध कर रहा है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर मैदान में कूद गए और एक सूत्रधार की भूमिका निभाने की कोशिश की, लेकिन उनके प्रयासों से कोई फायदा नहीं मिल सका।

मानवाधिकार मंत्री डॉ. शिरीन मजारी की अध्यक्षता में सीईसी और ईसीपी सदस्यों की नियुक्ति संबंधी संसदीय समिति तय कार्यक्रम के अनुसार बैठक नहीं कर सकी और इसकी बैठक सोमवार तक के लिए टाल दी गई। यह बैठक के लिए एक हफ्ते में तीसरा स्थगन है।

सरकार और विपक्षी प्रतिनिधियों ने स्पीकर के माध्यम से मुलाकात की, जिसमें कई वरिष्ठ नेता शामिल रहे। सरकार ने बाबर याकूब फतेह मोहम्मद के नाम पर जोर दिया, जो सीईसी कार्यालय के लिए प्रस्तावित तीन नामों की सूची में सबसे ऊपर है। वहीं विपक्ष विशेष रूप से पीएमएल-एन के मुशाहिदुल्ला खान ने इस कदम का विरोध किया।

इस बीच विपक्ष की रहबर समिति ने इससे पहले दिन में यहां मुलाकात की और सीईसी और दो ईसीपी सदस्यों की नियुक्ति से संबंधित विभिन्न मामलों पर चर्चा की।

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए समिति के संयोजक अकरम दुर्रानी ने कहा कि पिछले आम चुनावों ने ईसीपी में जनता का विश्वास चकनाचूर कर दिया था। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस विश्वास को बहाल करना चाहता है और इसलिए उन्होंने अच्छी प्रतिष्ठा वाले लोगों के नाम प्रस्तावित किए थे। उन्होंने कहा कि विपक्ष की यह इच्छा थी कि सीईसी और ईसीपी सदस्यों की नियुक्ति का मामला संसद द्वारा हल किया जाए। उन्होंने आम सहमति नहीं बनाने के लिए सरकार की आलोचना की।