पाकिस्तान में पुलिसकर्मियों की जवाबदेही तय करेंगे कैमरे

कराची, 28 दिसम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान में पुलिस पर बल के दुरुपयोग, लोगों से दुर्व्यवहार और भ्रष्टाचार की बढ़ती शिकायतों के बीच उनकी जवाबदेही तय करने की तैयारी की जा रही है। गश्त करने वालों से लेकर चेकपोस्ट व चौकियों पर तैनात पुलिसकर्मियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उनकी वर्दी के साथ आधुनिक कैमरे फिट किए जाएंगे। इसकी मदद से पुलिसकर्मियों की तमाम कार्यप्रणाली पर नजर रखी जाएगी। डॉन न्यूज ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि आधुनिक कैमरों की पहली खेप प्राप्त करने से संबंधित प्रस्ताव प्रगति पर है और पुलिस अधिकारी पाकिस्तान में दूरसंचार उपकरणों के निर्माण में लगे उच्च तकनीकी उद्योग राष्ट्रीय रेडियो दूरसंचार निगम (एनआरटीसी) के साथ अंतिम वार्ता के चरण में हैं।

अधिकारियों का कहना है कि एक बार सौदा तय हो जाने के बाद परियोजना के पहले चरण को शुरू करने के लिए कुछ हफ्तों के अंदर ही कराची पुलिस के लिए 100 कैमरों का एक सेट आने की संभावना है।

डॉन न्यूज के एक सूत्र ने कहा, “कई देशों में शरीर में पहने जाने वाले कैमरे अक्सर कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा सार्वजनिक बातचीत या अपराध के ²श्यों से संबंधित साक्ष्य एकत्र करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। अधिकारी और नागरिक दोनों की जवाबदेही बढ़ाने का सुझाव दिया गया है।”

सूत्र ने कहा कि हर समय नेटवर्क कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए कैमरे के साथ एक पोर्टेबल नेटवर्क डिवाइस भी दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में पुलिस पर अक्सर रिश्वतखोरी, शक्तियों के दुरुपयोग और आपराधिक गतिविधियों के संरक्षण के अलावा फर्जी मुठभेड़ों में लोगों की हत्या करने के आरोप लगते रहते हैं। इसलिए जवाबदेही की इस प्रणाली के सिरे चढ़ने के बाद इसमें कुछ कमी आने की संभावना जताई जा रही है।

परियोजना का अगला चरण इन गैजेट्स की खरीद है। यह प्रस्ताव एक बड़े प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसमें भविष्य में सभी पुलिस स्टेशनों, रिपोर्टिग रूम और पब्लिक डीलिंग रूम की निगरानी एक ही तकनीक के माध्यम से की जाएगी।